कमजोर तालमेल: कांग्रेस के खाते में उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा सीट, बस घोषणा होना है बाकी

कांग्रेस के खाते में उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा सीट, बस घोषणा होना है बाकी
  • उद्धव ने राज्य की 18 लोकसभा सीटों पर नियुक्त किया समन्वयक
  • महाविकास आघाडी में आपसी तालमेल का भयंकर आभाव

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सोमदत्त शर्मा। महाविकास आघाडी में जल्द सीट बंटवारे को लेकर बार-बार दावे के बावजूद अभी तक सीटों को लेकर तालमेल नहीं हो सका है। इस बीच मुंबई की उत्तर मध्य लोकसभा सीट को लेकर स्थिति साफ हो गई है। महा आघाड़ी के दल यह सीट कांग्रेस के लिए छोड़ने के लिए तैयार हो गए हैं। वर्ष 2014 के मोदी लहर के बाद से भाजपा ने इस सीट से लगातार दो चुनाव जीते हैं। उसके पहले यह सीट कांग्रेस की कब्जे में रही है। मुस्लिम व उत्तरभारतीय बाहुल्य इस सीट पर कांग्रेस के मुस्लिम नेताओं की नजरे लगी हुई हैं।फिलहाल यहां से भाजपा नेता पूनम महाजन सांसद हैं। पिछले दो चुनावों में महाजन की निकटम प्रतिद्विंदी रही कांग्रेस की प्रिया दत्त इस बार चुनाव नहीं लड़ना चाहती। प्रिया 2009 में इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं। कांग्रेस ने इस सीट के लिए मजबूत उम्मीदवार की तलाश शुरू कर दी है। बीते दिनों लोनावला में संपन्न हुए प्रदेश कांग्रेस के दो दिवसीय चिंतन शिविर के बाद प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने "दैनिक भास्कर" से बातचीत में खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में मुंबई की उत्तर मध्य लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में आई है। इस सीट को लेकर बस औपचारिक ऐलान होना बाकी है। इस वरिष्ठ नेता ने यह भी बताया कि पिछले तीन चुनाव से इस सीट से प्रिया दत्त कांग्रेस की उम्मीदवार रही हैं, लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव के बाद प्रिया पूरी तरह से राजनीति में निष्क्रिय हैं। प्रिया दत्त को इस बार उम्मीदवारी मिलना लगभग नामुमकिन है। कांग्रेस इस सीट से एक नए चेहरे को उतारने की तैयारी कर रही है।

मुस्लिम उम्मीदवार को मिल सकता है मौका

मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट पर उत्तर भारतीयों मतदाता निर्णायक स्थिति में हैं। यही कारण है कि पार्टी इस सीट से किसी उत्तर भारतीय उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस के अल्पसंख्यक चेहरे और पूर्व मंत्री नसीम खान को आलाकमान इस सीट से चुनाव मैदान में उतार सकता है। नसीम खान इस लोकसभा के अंतर्गत आने वाले चांदीवली/कुर्ला विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक रह चुके हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं के साथ-साथ उत्तरभारतीय समाज में भी नसीम खान की अच्छी पैठ है। इस लिए कांग्रेस के लिए वे मजबूत उम्मीदवार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा कांग्रेस के दो अन्य विधायक असलम शेख और अमीन पटेल भी इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक बताए जाते हैं।

उत्तर मध्य मुंबई के क्या कहते हैं आंकड़े

साल

जीते

हारे

2009

प्रिया दत्त (3,19,352 )

महेश जेठमलानी (1,44,797)

2014

पूनम महाजन ( 4,78,535 )

प्रिया दत्त ( 2,91,764)

2019

पूनम महाजन ( 4,86,672 )

प्रिया दत्त ( 3,56,667 )

उद्धव गुट ने 18 सीटों पर समन्वयक की घोषणा की

वहीं शिवसेना (उद्धव) ने राज्य की 18 सीटों पर समन्वयक की घोषणा कर कांग्रेस और राकांपा (शरद) को स्पष्ट संकेत दे दिए हैं कि वह 18 सीटों से कम पर किसी भी सूरत में मानने वाले नहीं हैं। महाविकास आघाडी में सीटों के बंटवारे पर बातचीत जारी है लेकिन शिवसेना (उद्धव) ने राज्य की 18 लोकसभा सीटों के लिए अपने समन्वयकों की घोषणा कर दी है। चौंकाने वाली बात यह है कि उद्धव गुट ने जिन 18 लोकसभा सीटों समन्वयक की घोषणा की है,उसमें मुंबई की चार सीटें शामिल हैं। चुनाव की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए दक्षिण मुंबई सीट पर सुधीर साल्वी, उत्तर पूर्व सीट पर दत्ता दलवी, दक्षिण मध्य पर रविंद्र मिर्लेकर और उत्तर पश्चिम सीट पर विलास पोतनीस को समन्वयक बनाया है। राज्य की इन 48 सीटों में से उद्धव गुट द्वारा 18 सीटों पर समन्वयक नियुक्त किए जाने से साफ हो गया है कि ठाकरे गुट वहां से चुनाव लड़ सकता है। इन सीटों पर पहले से ही उद्धव गुट का दबदबा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में शिवसेना (अविभाजित) ने भाजपा के साथ मिल कर 18 सीट जीती थी।

Created On :   19 Feb 2024 11:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story