सेहत: सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बुजुर्गों की साल में दो बार होगी नि:शुल्क जांच

सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बुजुर्गों की साल में दो बार होगी नि:शुल्क जांच
  • भीड़ से बचाने डॉक्टर, लैब सप्ताह में दो दिन रहेंगे रिजर्व
  • मिलेंगी स्क्रीनिंग समेत सभी जांच सुविधाएं
  • डेढ़ करोड़ बुजुर्गों को होगा फायदा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय के अंतर्गत आनेवाले सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल, डेंटल कॉलेजों में अब 60 साल से अधिक के बुजुर्गों की साल में दो बार स्वास्थ्य मुफ्त में की जाएगी। इसमें पूरी हेल्थ स्क्रीनिंग सभी प्रकार की जांच शामिल है। इस स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने में भीड़ बाधा न बने इसके लिए डॉक्टर और लैब कर्मचारी सप्ताह में दो दिन रिजर्व रहेंगे। यह निर्देश चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रिफ ने सभी अस्पतालों के डीन को दिया है। इससे राज्य के डेढ़ करोड़ बुजुर्गों को फायदा होगा।

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर वरिष्ठ नागरिकों की लंबित मांगों को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में पहले ही बैठक हो चुकी है। इस बैठक में राज्य के सभी वरिष्ठ नागरिकों को व्यापक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गये थे। इसके अनुरूप चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय के आयुक्त ने भी सभी सरकारी अस्पतालों को इस पर कार्यान्वयन का निर्देश दिया था। इस संबंध में एक सरकारी निर्णय भी जारी किया गया था। इसी कड़ी में अब अस्पतालों के माध्यम से वर्ष में दो बार बुजुर्गों की मुफ्त स्वास्थ्य जांच किये जाने का निर्देश दिया गया है।

सप्ताह में दो दिन सिर्फ बुजुर्गों के लिए : मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा का लाभ पाने के लिए अस्पतालों में एक ही समय में बुजुर्गों की भीड़ न हो इसके लिए अस्पतालों में सप्ताह के दो दिन बुजुर्गों के लिए रिजर्व किए गए हैं। ताकि इन दो दिनों में से कोई भी एक दिन बुजुर्ग अस्पताल में जाकर उक्त सुविधा का लाभ उठा सके। बुजुर्गों के स्वास्थ्य परीक्षण का रेकार्ड आभा कार्ड, एचएमआईएस प्रणाली में दर्ज किया जाएगा। परीक्षण के दौरान दुर्भाग्य से कोई बीमारी इनमें पाई जाती है तो इनका आगे का इलाज महात्मा ज्योतिबाफुले जन स्वास्थ्य योजना के नियमों और शर्तों के अनुसार किया जाएगा।

अस्पतालों में लगाए जाएंगे बोर्ड : सरकार के इस मुफ्त स्वास्थ्य जांच योजना की जानकारी बुजुर्गों को मिल सके। इसके लिए सभी अस्पतालों के डीन को अपने-अपने अस्पतालों में योजना संबंधित बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए गए है। बुजुर्गों को अस्पताल में सुविधा पाने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए सभी जानकारी विस्तृत रूप से देने का भी निर्देश दिया गया है।

Created On :   17 Feb 2024 2:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story