राज्यसभा: छह सीटों पर निर्विरोध होगा चुनाव- चव्हाण, कुलकर्णी, गोपछडे, देवड़ा, पटेल, हंडोरे का नामांकन जमा

छह सीटों पर निर्विरोध होगा चुनाव- चव्हाण, कुलकर्णी, गोपछडे, देवड़ा, पटेल, हंडोरे का नामांकन जमा
  • भाजपा ने नहीं उतारा चौथा उम्मीदवार
  • सत्तारूढ़ महायुति को मिलेगी पांच सीटें

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटों के चुनाव के लिए कुल सात उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के तीन, शिवसेना (शिंदे) के एक, राकांपा (अजित) के एक प्रत्याशी और कांग्रेस के एक उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल किया है। जबकि पुणे के एक निर्दलीय प्रत्याशी ने भी पर्चा भरा है। हालांकि राज्यसभा की छह सीटों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है।

गुरूवार को विधानभवन में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने के अंतिम दिन सातों उम्मीदवारों ने कुल 13 सेट में पर्चा दाखिल किया है। सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से अशोक चव्हाण, मेधा कुलकर्णी और डॉ. अजित गोपछडे, शिवसेना (शिंदे) के प्रत्याशी मिलिंद देवड़ा, राकांपा (अजित) के प्रत्याशी प्रफुल्ल पटेल के अलावा कांग्रेस के उम्मीदवार चंद्रकांत हंडोरे ने नामांकन भरा है। वहीं पुणे के हवेली तहसील के विश्वास जगताप ने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार पर्चा दाखिल किया है। इन उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की छानबीन शुक्रवार को होगी। जबकि नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 20 फरवरी है। मतदान की नौबत आने पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी।

सत्तारूढ़ महायुति को मिलेगी पांच सीटें

राज्यसभा की छह सीटों के चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) के गठजोड़ वाली महायुति को छह सीटें मिलेंगी। जबकि विपक्ष के गठबंधन महाविकास आघाड़ी में शामिल कांग्रेस को एक सीट मिल सकेगी। शिवसेना और राकांपा में हुई टूट के कारण महाविकास आघाड़ी को दो सीटों का नुकसान हुआ है। इस टूट का फायदा शिवसेना और राकांपा के बागी धड़े को मिला है। जबकि भाजपा के पास पहले की तरह तीन सीट और कांग्रेस के पास एक सीट कायम रहेगी। हालांकि यह दिलचस्प है कि भाजपा के प्रत्याशी चव्हाण, शिवसेना उम्मीदवार देवड़ा और राकांपा (अजित) उम्मीदवार पटेल मूल रूप से कांग्रेसी रहे हैं।

बगैर प्रस्तावक वाले निर्दलीय उम्मीदवार का नामांकन होगा खारिज

पुणे के निर्दलीय उम्मीदवार जगताप ने नामांकन पत्र में 10 विधायकों का अनुमोदन नहीं जुटा पाए हैं। इस कारण उनका पर्चा खारिज हो जाएगा। इससे प्रदेश में राज्यसभा की छह सीटों पर चुनाव निर्विरोध होना तय है। राज्यसभा चुनाव के लिए निर्दलीय पर्चा दाखिल करने वाले जगताप ने दावा किया है कि उन्होंने मराठा आंदोलन के लिए आरक्षण करने वाले मनोज जरांगे-पाटील की लड़ाई को आवाज देने के लिए पर्चा भरा है। हालांकि विधानमंडल सचिवालय के एक अधिकारी ने ‘दैनिक भास्कर’ से बातचीत में बताया कि जगताप को नामांकन पत्र की त्रुटियां दूर करने के लिए शुक्रवार तक का समय दिया गया है। क्योंकि उनके नामांकन पत्र में 10 विधायकों का अनुमोदन नहीं है। यदि उन्होंने 10 विधायकों का अनुमोदन नहीं लाया तो उनका नामांकन रद्द हो जाएगा।

महाराष्ट्र से राज्यसभा के उम्मीदवार

अशोक चव्हाण (भाजपा- नांदेड़)

डॉ. अजित गोपछडे (भाजपा- नांदेड़)

मेधा कुलकर्णी (भाजपा- पुणे)

मिलिंद देवड़ा (शिवसेना (शिंदे) - मुंबई)

प्रफुल्ल पटेल (राकांपा (अजित) - गोंदिया)

चंद्रकांत हंडोरे (कांग्रेस- मुंबई)


Created On :   15 Feb 2024 4:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story