मंजूरी: उच्च व तकनीकी शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए जल्द ऐच्छिक बीमा

उच्च व तकनीकी शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए जल्द ऐच्छिक बीमा
  • 62 रुपए में पांच लाख रुपए तक की दुर्घटना सुरक्षा
  • 422 रुपए में दो लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा कवर
  • विद्यार्थी के साथ अभिभावक का भी बीमा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उच्च व तकनीकी शिक्षा संस्थानों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को जल्द ही दुर्घटना व स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मिल सकती है। यह बीमआ सुरक्षा ऐच्छिक होगी। उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने बीमा कंपनियों से टेंडर मंगाए थे। सबसे कम कीमत पर बीमा का लाभ देने वाले तीन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। एक लाख रुपए की दुर्घटना बीमा सुरक्षा के लिए आईसीआईसीआई लॉम्बार्ड ने सबसे कम 20 रुपए की राशि रखी है। नेशनल इंश्यूरेंस कंपनी ने पांच लाख रुपए की दुर्घटना बीमा के लिए न्यूनतम 62 रुपए प्रीमियम जबकि दो लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा के लिए आईसीआईसीआई लॉम्बार्ड ने सबसे कम 422 रुपए प्रीमियम की पेशकश की है। राज्य के सभी गैर-कृषि विश्वविद्यालयों से जुड़े महाविद्यालयों (कॉलेज) के विद्यार्थी इसका लाभ ले सकते हैं। समझौते के मुताबिक बीमा कंपनियां अगले तीन साल तक प्रीमियम नहीं बढ़ाएंगी। शिकायत निपटारे के लिए उच्च शिक्षा संचालक को इसका नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

विद्यार्थी के साथ अभिभावक का भी बीमा

योजना के तहत विद्यार्थियों के साथ उनके किसी एक अभिभावक का भी दुर्घटना बीमा होगा। दोनों को एक यूनिट माना जाएगा। विद्यार्थी को बीमा का 20 फीसदी जबकि गार्जियन को 80 फीसदी का हिस्सेदार माना जाएगा। दुर्घटना बीमा का लाभ पहले दिन से मिलेगा। यानी पांच लाख रुपए का बीमा हो तो विद्यार्थी के साथ दुर्घटना होने पर एक लाख जबकि अभिभावक के दुर्घटना के शिकार होने पर 4 लाख रुपए मिलेंगे।

कैशलेस इलाज सुविधा

स्वास्थ्य बीमा कराने पर कंपनी से संबद्ध अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। अचानक अस्पताल में दाखिल करने की जरूरत हो तो ही इसका लाभ मिलेगा। विद्यार्थी या अभिभावक के हादसे के बाद अस्पताल में भर्ती कराए जाने पर एक बार में अधिकतम 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इसके अलावा 13 स्थितियों में बीमे की रकम नहीं मिलेगी, जिसमें आत्महत्या की कोशिश, खुद को नुकसान पहुंचाने, आतंकी हमला, प्राकृतिक मौत, न्यूक्लियर रेडिएशन आदि शामिल हैं।

28.24 लाख से ज्यादा विद्यार्थी

राज्य के उच्च शिक्षा विभाग के 41 विश्वविद्यालयों से संबद्ध 3346 महाविद्यालयों में 28 लाख 24 हजार से ज्यादा विद्यार्थी हैं। सभी विद्यार्थी बीमा सुरक्षा का लाभ ले सकते हैं। तकनीकी शिक्षा निदेशालय के 1600 संस्थानों से संबद्ध हजारों विद्यार्थी भी बीमा करा सकेंगे।

..

Created On :   17 Oct 2023 3:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story