सियासी रणनीति: निमंत्रण के बावजूद महा आघाडी की बैठक में नहीं पहुंचे प्रकाश आंबेडकर, कारण यह है -

निमंत्रण के बावजूद महा आघाडी की बैठक में नहीं पहुंचे प्रकाश आंबेडकर, कारण यह है -
  • कांग्रेस प्रभारी के फोन कॉल के बाद अगली बैठक में शामिल होने को तैयार
  • अशोक चव्हाण-बालासाहेब थोरात को जिम्मेदारी
  • निमंत्रण पत्र पर उद्धव ठाकरे, मल्लिकार्जुन खडगे और शरद पवार के हस्ताक्षर नहीं थे

डिजिटल डेस्क, मुंबई. वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर निमंत्रण मिलने के बावजूद गुरुवार को हुई महा विकास आघाडी की बैठक में शामिल नहीं हुए। विपक्षी गठबंधन का हिस्सा बनने और सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए आंबेडकर को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, राकांपा (शरद) प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील और शिवसेना सांसद संजय राऊत के हस्ताक्षर वाला निमंत्रण पत्र भेजा गया था।

सीट-बंटवारे की बातचीत में शामिल होने के लिए वीबीए के वरिष्ठ नेताओं को अधिकृत करने का अनुरोध किया गया था। पत्र में दावा किया गया था कि देश कठिन दौर से गुजर रहा है और तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई जा रही है। इसमें कहा गया कि संविधान और देश को बचाने की जरूरत है।

इस लिए किया इंकार

आंबेडकर ने यह कह कर बैठक में शामिल होने से इंकार कर दिया कि निमंत्रण पत्र पर उद्धव ठाकरे, मल्लिकार्जुन खडगे और शरद पवार के हस्ताक्षर होने चाहिए। इस बीच आंबेडकर ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटोले को पत्र भेज कर कहा कि कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने आप को गठबंधन को लेकर बातचीत करने का अधिकार दिया है क्याॽ

अशोक चव्हाण-बालासाहेब थोरात को जिम्मेदारी

वंचित बहुजन अघाड़ी ने दावा किया है कि राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए सीट आवंटन पर चर्चा का अधिकार पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात को दिया गया है। लोकसभा में सीटों के आवंटन पर चर्चा के लिए महाविकास अघाड़ी बैठक के नाना पटोले द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र प्राप्त करने के बाद, वंचित बहुजन अघाड़ी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने उन्हें अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए एक पत्र भेजा।

इस पत्र के बाद राकांपा (शरद) प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी रमेश चेन्निथला से फोन कॉन्फ्रेंस कॉल पर अंबेडकर की बात कराई। इस दौरान चेन्निथला ने कहा था कि कांग्रेस ने महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर बातचीत का अधिकार दो नेताओं बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण को दिया है। चेन्निथला ने अंबेडकर से वंचित बहुजन अघाड़ी की ओर से महाविकास अघाड़ी की अगली बैठक में भाग लेने का अनुरोध किया। अम्बेडकर ने यह अनुरोध स्वीकार कर लिया।

Created On :   25 Jan 2024 3:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story