प्रधानमंत्री ने जारी किया 90 रुपए का विशेष सिक्का, दो हजार के 97.69 % नोट वापस आए

प्रधानमंत्री ने जारी किया 90 रुपए का विशेष सिक्का, दो हजार के 97.69 % नोट वापस आए
  • 90 साल का हुआ आरबीआई
  • अगले 10 साल में स्थिरता के साथ वृद्धि आरबीआई की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए: पीए मोदी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सोमवार को 90 साल का हो गया। खास अवसर पर आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90 रुपए का विशेष सिक्का जारी किया। आरबीआई की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगले 10 साल में विश्वास और स्थिरता के साथ आर्थिक वृद्धि रिजर्व बैंक की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि महंगाई, गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) और वैश्विक चुनौतियों के बीच आरबीआई ने सराहनीय काम काम किया है। भारतीय बैंकिंग प्रणाली को दुनिया भर में विश्वसनीयता मिली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गरीब और मध्यम वर्ग कठिन हालात से बाहर निकल कर देश के विकास को गति प्रदान कर रहा है। देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है जबकि विश्व के कई देश कोरोना महामारी के झटके से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। आरबीआई के कार्य की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र फायदे में आ गया है। पिछले दशक में केंद्र सरकार और आरबीआई के प्रयासों के चलते कर्ज की मांग बढ़ रही है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा दुनिया में हो रहे बदलावों के साथ रिजर्व बैंक तालमेल बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है।

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री भागवत किसनराव कराड, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार भी समारोह में उपस्थित रहे।

2000 रुपए के 97.69 प्रतिशत नोट वापस आए

आरबीआई ने सोमवार को बताया कि 2000 रुपए मूल्य के 97.69 प्रतिशत नोट बैंकों के पास वापस आ गए हैं। केवल 8,202 करोड़ रुपए मूल्य के 2000 के नोट अब लोगों के पास हैं। आरबीआई ने 19 मई, 2023 को 2000 रुपए मूल्य के बैंक नोट को वापस लेने की घोषणा की थी। केंद्रीय बैंक ने बताया कि 19 मई को चलन में 2000 रुपए के नोट का कुल मूल्य 3.56 लाख करोड़ रुपए था। 2000 रुपए के नोट लोग देश भर के 19 आरबीआई कार्यालयों में जमा कर सकते हैं या बदल सकते हैं।

Created On :   1 April 2024 4:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story