पहल: तकनीकी शिक्षा विभाग में गुणवत्ता बनाए रखने क्वालिटी एश्योरेंस सेल गठित

तकनीकी शिक्षा विभाग में गुणवत्ता बनाए रखने क्वालिटी एश्योरेंस सेल गठित
  • उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग में गुणवत्ता बनाए रखने की पहल
  • पांच सदस्यीय क्वालिटी एश्योरेंस सेल गठित
  • डॉ प्रमोद येवले बनाए गए अध्यक्ष

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उच्च व तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर करने के लिए सरकार ने राज्य स्तरीय क्वालिटी एश्योरेंस सेल गठित किया है। पांच सदस्यीय समिति का अध्यक्ष डॉ बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ प्रमोद येवले को बनाया गया है। इसी विश्वविद्यालय में निदेशक (नवाचार) इन्क्यूबेशन एंड लिंकेजेज के रूप में काम कर रहे डॉ भालचंद्र वायकर, संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय की निदेशक (आईआईएल) डॉ स्वाती शेरेकर और पुणे स्थित सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ विजय खरे को बतौर सदस्य समिति में जगह दी गई है।

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रुसा) मुंबई के संयुक्त आयुक्त राहुल म्हात्रे सचिव के तौर पर काम करेंगे। उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने गुरुवार को इससे जुड़ा आदेश जारी किया है। क्वालिटी सेल का कार्यालय राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में बनाया जाएगा और इसके लिए जरुरी कर्मचारी विश्वविद्यालय से ही उपलब्ध कराए जाएंगे।

शिक्षा संस्थानों को निर्देश दिए गए हैं कि समिति के सदस्य उनके यहां पहुंचे तो उन्हें हर संभव सहयोग करें। साथ ही सेल जो दिशानिर्देश दे उसका पूरी तरह पालन करें। सेल को हर तीन महीने में अपने कामकाज का ब्यौरा सरकार को देने के निर्देश दिए गए हैं।

क्या होगी जिम्मेदारी

राज्य की शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को नैक मूल्यांकन के लिए प्रोत्साहित करने के साथ मार्गदर्शन देने का काम सेल करेगा। मूल्यांकन की गति बढ़ाने के लिए सुझाव भी देने को कहा गया है।

गुणवत्ता से जुड़े दूसरे मूल्यांकनों के लिए भी मार्गदर्शन देने, विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के भीतर गुणवत्ता कक्ष के कार्यों की निगरानी, शिक्षा संस्थानों के शैक्षणिक लेखे जोखे की निगरानी, शिक्षकों को और क्षमतावान बनाने, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, क्लस्टर युनिवर्सिटी आदि को प्रोत्साहन देना भी सेल की जिम्मेदारी होगी।

Created On :   22 Feb 2024 3:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story