अमृत महोत्सव: शिवराज्यभिषेक की झलक दिखाने बनेगा रेलवे म्यूजियम, 25 करोड़ रुपए निधि की मंजूरी

शिवराज्यभिषेक की झलक दिखाने बनेगा रेलवे म्यूजियम, 25 करोड़ रुपए निधि की मंजूरी
  • सरकार ने 25 करोड़ रुपए निधि वितरित करने दी मंजूरी
  • बनेगा रेलवे म्यूजियम
  • शिवराज्यभिषेक की झलक दिखेगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज के शिवराज्यभिषेक समारोह के उपलक्ष्य में चलता-फिरता रेलवे म्यूजियम बनाने के लिए 25 करोड़ रुपए निधि वितरित करने को प्रशासनिक मंजूरी दी है। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत यह फैसला लिया गया है। शुक्रवार को राज्य के सांस्कृतिक कार्य विभाग ने इस बारे में शासनादेश जारी किया है। गोरेगांव स्थित महाराष्ट्र फिल्म, रंगभूमि और सांस्कृतिक विकास महामंडल के जरिए रेलवे म्यूजियम का निर्माण होगा।

विधि सलाहकार की सहमति से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ करार होगा

रेलवे म्यूजियम बनाने के लिए राज्य के विधि सलाहकार की सहमति से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ करार किया जाएगा। महाराष्ट्र फिल्म, रंगभूमि और सांस्कृतिक विकास महामंडल के प्रबंध निदेशक को आईआरसीटीसी का अधिकृत शुल्क अदा करने के लिए प्राधिकृत किया गया है।

प्रदेश की पहचान और अस्तित्व शिवाजी महाराज के कारण

इसके पहले राज्यपाल रमेश बैस ने कहा था कि प्रदेश में छत्रपति शिवाजी महाराज सर्किट विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा था कि हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक शिवाजी महाराज महाराष्ट्र की अस्मिता के प्रतीक हैं। प्रदेश की पहचान और अस्तित्व शिवाजी महाराज के कारण है। उन्होंने कहा था कि शिवराज्याभिषेक समारोह के उपलक्ष्य में शिवाजी महाराज सर्किट तैयार करने की योजना बनाए। इसके साथ ही राज्य के किलों के संवर्धन के लिए अभियान शुरु करें। राजभवन में राज्यपाल ने शिवाजी महाराज के शिवराज्याभिषेक समारोह के उपलक्ष्य में सहस्त्र जलकलश लेकर जाने वाले रथ को हरी झंडी दिखाई थी।

'छत्रपति'की पदवी मिली थी और उनका राज्याभिषेक करवाया

आपको बतादें 6 जून 1674 को छत्रपति शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ था। इसको लेकर समारोह भव्य रूप में मनाया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया है। इस दिन शिवाजी महाराज को रायगड में 'छत्रपति'की पदवी मिली थी और उनका राज्याभिषेक करवाया गया था।





Created On :   2 Feb 2024 1:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story