महाआघाडी गठबंधन: बड़े भाई की भूमिका में होंगे उद्धव ठाकरे, इन पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगा गुट

बड़े भाई की भूमिका में होंगे उद्धव ठाकरे, इन पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगा गुट
  • लोकसभा सीट बंटवारे को लेकर लगभग सहमति बनी
  • बड़े भाई की भूमिका में होंगे उद्धव ठाकरे

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सोमदत्त शर्मा। महाविकास आघाडी के घटक दलों में लोकसभा सीट बंटवारे को लेकर लगभग सहमति बन गई है। हालांकि इस संदर्भ में आधिकारिक घोषणा का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार शिवसेना ( उद्धव), कांग्रेस और राकांपा (शरद) में 22-16-10 सीट के फॉर्मूले पर बात लगभग बन गई है। शिवसेना (उद्धव) महाविकास आघाडी में बड़े भाई की भूमिका में है। इसके अलावा अन्य सहयोगी दलों के लिए 4 से 5 सीटें छोड़ने पर चर्चा चल रही है। एक नेता के अनुसार जल्द सीट बंटवारे पर अंतिम मुहर लगेगी। इन तीनों दलों को अपने छोटे सहयोगियों के लिए चार से पांच सीटें छोड़नी पड़ सकती हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि बुधवार को तीनों ही दलों में सीटों के बंटवारे पर अंतिम मुहर लग जाएगी। अगर इसी फार्मूले के तहत आघाडी में सीटों का बंटवारा होता है तो फिर उद्धव ठाकरे गठबंधन में बड़े भाई की भूमिका में नजर आ सकते हैं।

महाआघाडी गठबंधन में बड़े भाई की भूमिका में होंगे उद्धव

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है, और अब आघाडी गठबंधन में भी सीटों के बंटवारे को लेकर तस्वीर साफ होती हुई दिख रही है। सूत्रों का कहना है कि उद्धव गुट मुंबई की 6 लोकसभा सीटों में से पांच पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि मुंबई की उत्तर-मध्य सीट कांग्रेस के खाते में जाएगी। शिवसेना (उद्धव) पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे मुंबई की दो सीटों उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-मुंबई की सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा पहले ही कर चुके हैं। जबकि मुंबई की बाकी की तीन सीटों ईशान्य मुंबई, दक्षिण-मध्य मुंबई और उत्तर मुंबई पर जल्द ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जा सकती है। तीनों ही दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर आखिरी चर्चा बुधवार को होगी, क्योंकि उद्धव ठाकरे दो दिनों के हिंगोली दौरे पर हैं। हालांकि कुछ सीटें अभी भी ऐसी हैं, जिन्हें आपस में अदला-बदला जा सकता है। अगर आघाडी गठबंधन में वंचित बहुजन आघाडी और राजू शेट्टी की पार्टी स्वाभिमानी पक्ष आए तो फिर चार से पांच सीटें दोनों दलों को मिल सकती हैं। तीनों ही दल अपने-अपने खाते से छोटे दलों को सीटें देंगे।

मुंबई की पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगा उद्धव गुट

खबर है कि सांगली लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस और उद्धव गुट आमने-सामने आ गए हैं। कांग्रेस विधायक विश्वजीत कदम ने प्रदेश कांग्रेस से मांग की है कि सांगली सीट उद्धव गुट के लिए नहीं छोड़नी चाहिए, लेकिन उद्धव ठाकरे सांगली से पहले ही अपने उम्मीदवार डबल महाराष्ट्र केसरी चंद्रहार पाटिल के नाम का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में सांगली सीट की जगह उद्धव गुट रामटेक की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ सकता है। खबर है कि उद्धव गुट ठाणे, कल्याण और रायगड की सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

Created On :   19 March 2024 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story