अनदेखी: मनपा का नहीं ध्यान, केबल के मकड़जाल में बिजली के खंभे, मंडरा रहा चारों तरफ खतरा

मनपा का नहीं ध्यान,  केबल के मकड़जाल में बिजली के खंभे, मंडरा रहा चारों तरफ खतरा
  • केबल डालने वालों पर नहीं होती कार्रवाई
  • कुछ साल पहले चलाया था अभियान, अब ठंडे बस्ते में
  • लोगों को लटकते वायरों से हो रही परेशानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संतरानगरी में चारों ओर केबल के मकड़जाल फैले हुए हैं। यहां तक कि ये केबल बिजली के खंभों पर भी देखे जा सकते हैं, साथ ही केबल के गुच्छे और एक्सटेंशन के बॉक्स भी लटके दिखाई देते हैं। नागपुर में किसी भी सड़क की दीवार या खंभों पर कोई भी पोस्टर या बैनर लगा होने पर महानगर पालिका के संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मचारी तत्काल कार्रवाई कर जुर्माना वसूलते हैं। लेकिन शहर में केबल तारों के मकड़जाल को लेकर कोई सजगता नजर नहीं आती है। नागरिकों का सवाल है कि आखिर बिजली के खंभों पर बंधे केबल तारों से कब छुटकारा मिलेगा, जो सड़कों पर लटकते नजर आते हैं।

फल-फूल रहा व्यवसाय : ये केबल किसी बड़े हादसे को आमंत्रित कर रहे हैं। किसी दिन शहर में इन केबल के कारण बड़ी अनहोनी हो सकती है। केबल का मकड़जाल बिजली के खंभों धड़ल्ले बांध दिया जाता है, लेकिन मनपा के अधिकारी आज तक इनके खिलाफ कोई अभियान नहीं चलाए हैं। केबल व्यवसाय इन शासकीय बिजली के खंभों पर फल-फूल रहा है, लेकिन इससे मनपा को कोई फायदा नहीं हो रहा है। कुछ वर्ष पहले मनपा के अधिकारियों ने केबल जब्ती करने का अभियान शुरू किया था। इससे केबल संचालकों ने बिजली के खंभों पर केबल बांधने बंद कर दिए थे, लेकिन कार्रवाई बंद होने के बाद एक बार फिर शहर के उत्तर, दक्षिण, मध्य, पूर्व व पश्चिम में केबल तारों का मकड़जाल फैल चुका है। केबल का यह मकड़जाल सिर्फ बिजली के खंभों तक ही सीमित नहीं है। किसी के भी मकान, अपार्टमेंट, कार्यालयों की दीवारों से बंधे नजर आते हैं।

चाकू के साथ गिरफ्तार, लकड़गंज थाने में मामला दर्ज : लकड़गंज क्षेत्र के गंगा-जमुना बस्ती के पास चाकू लेकर उत्पात मचा रहे आरोपी राहुल प्रदीप वाघ (25) को पुलिस ने धर-दबोचा। पुलिस के अनुसार लकड़गंज थाने के डीबी स्क्वॉड की टीम गत 6 फरवरी को गश्त कर रही थी। इस दौरान पुलिस के गश्तीदल को गुप्त सूचना मिली कि गंगा-जमुना बस्ती के पास एक आरोपी चाकू लेकर उत्पात मचा रहा है। गश्तीदल ने मौके पर पहुंचकर आरोपी राहुल वाघ को आवाज दी, तो वह पुलिस को देखकर भागने लगा। गश्तीदल ने उसका पीछा कर दबोच लिया। आरोपी पर लकड़गंज थाने में धारा 4, 25 सहधारा 135 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Created On :   8 Feb 2024 7:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story