तैयारी: पीएम मोदी के लिए नागपुर में गुजराती अखबार की व्यवस्था करने में जुटा प्रशासन

पीएम मोदी के लिए नागपुर में गुजराती अखबार की व्यवस्था करने में जुटा प्रशासन
  • रात भर नागपुर में ठहरेंगे प्रधानमंत्री
  • नागपुर में नहीं आता कोई गुजराती अखबार
  • हालांकि आनलाइन देखा जा सकता है

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वर्धा में रैली करने के बाद 19 अप्रैल की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर आकर राज भवन में विश्राम करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार नागपुर में राज भवन में रात भर ठहरेंगे। प्रधानमंत्री की उपस्थिति को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है। जिला प्रशासन अहमदाबाद से प्रकाशित होने वाले गुजराती अखबार की व्यवस्था करने में जुट गया है। नागपुर में तो अहमदाबाद का गुजराती अखबार पहुंचता नहीं। इसलिए एजेंसियों से संपर्क कर अखबार की कॉपी प्राप्त करने की कोशिश की जा रही है। 20 अप्रैल का अखबार उसी दिन सुबह नागपुर कैसे पहुंचे, इसके लिए माथापच्ची चल रही है। पीआईबी व जिला सूचना कार्यालय के अधिकारी मिशन के तौर पर इस काम में जुट गए हैं। गुजराती अखबार अहमदाबाद से नागपुर तक कितने समय में पहुंच सकेगा, इस पर भी विचार हुआ। हालांकि गुजराती अखबार ऑनलाइन भी पढ़ा जा सकता है।

नागपुर और रामटेक में सीधे मुकाबले के आसार : लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज शुरू हो चुका है । नागपुर व रामटेक क्षेत्र में मतदान की पूरी तैयारी कर ली गई है। इन दाेनों क्षेत्रों में मुख्य मुकाबला महायुति और महाविकास आघाड़ी के बीच होने के आसार हैं।

नागपुर का मुकाबला : नागपुर क्षेत्र में महायुति के उम्मीदवार नितीन गडकरी जीत की हैट्रिक बनाने के प्रयास में हैं। भाजपा की ओर से आरंभ से ही दावा किया जाता रहा है कि उनकी जीत का अंतर 5 लाख से अधिक मतों का रहेगा। नागपुर व रामटेक क्षेत्र के महायुति उम्मीदवार के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कन्हान में सभा हुई। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नागपुर में सभा ली। जनसंवाद यात्रा के माध्यम से गडकरी व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में जनसंपर्क किया। महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार विकास ठाकरे ने महायुति को चुनौती देने का प्रयास किया है। उनके समर्थन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभा ली। नागपुर में 22,19,244 मतदाता हैं। इनमें 11,11,298 पुरुष व 11,07,724 महिलाएं हैं। 2105 मतदात केंद्र हैं। 26 उम्मीदवार हैं। चुनाव प्रचार में सामाजिक न्याय का मुद्दा सबसे अधिक चर्चा में रहा। दावा किया जा रहा है कि अधिक मतदान का लाभ महायुति को हो सकता है। महाविकास आघाड़ी ने समाज विशेष के मतों का विभाजन नहीं होने देने का प्रयास किया है। बसपा उम्मीदवार के समर्थन में बसपा प्रमुख मायावती ने सभा ली थी। वंचित आघाड़ी व एमआईएम जैसे राजनीतिक दल यहां मैदान से बाहर रहे।

रामटेक में घमासान : रामटेक में महायुति व महाविकास आघाड़ी उम्मीदवारों के समर्थन में घमासान प्रचार हुआ। क्षेत्र में 20,46,434 मतदाता हैं। 10,02,780 महिला व 10,43, 601 पुरुष मतदाता हैं। 28 उम्मीदवार व 2405 मतदान केंद्र हैं। महायुति उम्मीदवार राजू पारवे के समर्थन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सभाएं ली। क्षेत्र में महाविकास आघाड़ी उम्मीदवार को लेकर उथल-पुथल हुई। रश्मि बर्वे की उम्मीदवारी खारिज होने पर उनके पति श्याम बर्वे को महाविकास आघाड़ी ने उम्मीदवार बनाया। बर्वे की पहचान पूर्व मंत्री सुनील केदार के समर्थक की है। क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार किशोर गजभिये को वंचित आघाड़ी ने समर्थन दिया है। यहां उम्मीदवारों के बजाय नेताओं के बीच चुनावी मुकाबले की चर्चा है।

Created On :   19 April 2024 5:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story