करोड़ की चोट...: सरकारी जमीन लीज पर दिलाने का फर्जीवाड़ा

सरकारी जमीन लीज पर दिलाने का फर्जीवाड़ा
तहसीलदार का फर्जी आदेश थमाया

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकारी जमीन लीज पर दिलाने का फर्जीवाड़ा सरकारी जमीन लीज पर नहीं देने का आदेश होने के बाद भी पांच आरोपियों ने जमीन लीज पर मिलने का फर्जी आदेश व्यापारी को थमाया और उससे एक करोड़ से भी ज्यादा राशि का गबन किया। इस फर्जीवाड़े का खुलासा होते ही आरोपियों के खिलाफ सदर थाने में प्रकरण दर्ज किया गया है। गिरफ्तारी होना बाकी है।

डीलर मित्रों ने मिलकर रचा षड्यंत्र : गड्डीगोदाम गोल बाजार निवासी अनाज व्यापारी संजय सुखदेव गुप्ता (54) को अनाज रखने के लिए गोदाम बनाना था। उसने यह बात परिचित आरोपी प्रापर्टी डीलर गोपाल भगवान गायकवाड़ (35) रहाटे कालोनी चौक निवासी को बताई थी। उसने अपने परिचित प्रापर्टी डीलर मित्र राहुल हरिचंद बालबुधे (36) कोराड़ी रोड, तिरूपति नगर व निलेश सूर्यभान चांभारे (42) गजानन सोसायटी वाड़ी निवासी और रुपेश महादेव थूटे (38) शिक्षक कालोनी राउत नगर, खरबी तथा गोविंद रामाजी वाघमारे (51) एनआईटी क्वार्टर अशोक नगर निवासी को इसकी जानकारी दी। इसके बाद उनकी मदद से लगभग तीस वर्ष के लिए सरकारी जमीन लीज पर दिलाने की हामी भरी।

ऐसे लिया झांसे में : 9 नवंबर 2020 से 5 जुलाई 2022 के दरमियान हुई इस घटना के दौरान आरोपियों ने मौजा चिखली में दो एकड़ जमीन दिखाई। उसके बाद मौजा जरीपटका नेलसन चौक छावनी की 19 हजार 200 वर्गफीट जमीन और मौजा बाबुलखेड़ा स्थित नरेंद्र नगर की 6600 वर्ग फीट जमीन दिखाई। उस दौरान आरोपियों ने विविध स्थानों की जमीन दिलाने के बदले में उसके दस्तावेज, टैक्स, स्टॉम्प ड्यूटी आदि भरने के नाम पर संजय से लाखों रुपए ऐंठते गए। इस बीच आरोपियों ने बाबुलखेड़ा की जमीन लीज पर दिए जाने का फर्जी महिला तहसीलदार का आदेश संजय को दिखाया, जबकि आॅनलाइन उक्त सरकारी आदेश में लीज पर नहीं देने का उल्लेख किया हुआ था।

मामला दर्ज, आरोपी भूमिगत : इस घटनाक्रम से संजय के साथ हुए फर्जीवाड़े का खुलासा हो गया, लेकिन तब तक आरोपी उसेे 1 करोड़ 6 लाख 31 हजार 725 रुपए से चूना लगा चुके थे। रकम वापस मांगने पर विवाद और टालमटोल करने लगे। मामला थाने पहुंचा। जांच पड़ताल के दौरान धोखाधड़ी की पुष्टि होने से उपनिरीक्षक धुरट ने प्रकरण दर्ज िकया। इसकी भनक लगने ही आरोपी भूमिगत हो गए। उनकी तलाश जारी है।

Created On :   6 Dec 2023 6:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story