वर्ल्ड क्लास की श्रेणी में होगा अजनी रेलवे स्टेशन

वर्ल्ड क्लास की श्रेणी में होगा अजनी रेलवे स्टेशन
स्टेशन भवन में वेटिंग लाउंज, कैफेटेरिया, रिटेल, 21 लिफ्ट, 17 एस्केलेटर, 6 ट्रैवलेटर होंगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर शहर का अजनी रेलवे स्टेशन अब वर्ल्ड क्लास स्टेशन की सूची में शामिल होने वाला है। 359 करोड़ की लागत से इसका कायाकल्प होने वाला है। इसके लिए मिट्टी की जांच के बाद इसका काम शुरू कर दिया गया है। आने वाले समय में शहरवासियों के लिए अजनी स्टेशन महत्वपूर्ण स्टेशन के रूप में सामने होगा। वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनने के साथ ही यहां सुविधाओं में भी इजाफा होगा। 4320 वर्ग मीटर का यहां रूफ प्लाजा बनाया जाएगा, जिसमें वेटिंग लाउंज, कैफेटेरिया, रीटेल जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी है।

मिट्टी परीक्षण पूरा : स्टेशन का कायाकल्प करने के लिए हाल ही में यहां मिट्टी परीक्षण पूरा किया गया है, जिसके बाद अजनी स्टेशन भवन के पूर्व की ओर जगह को खाली करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। इस अमृतकाल के दौरान रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास तेजी से होना भारतीय रेलवे की छवि और धारणा को बदल रहा है।

अजनी में अभी 3 प्लेटफार्म हैं : नागपुर शहर में वर्तमान में तीन स्टेशन हैं, जिसमें नागपुर, अजनी और इतवारी रेलवे स्टेशन शामिल हैं। वर्तमान स्थिति में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नागपुर रेलवे स्टेशन ही है। यहां गाड़ियों की संख्या ओवरलोड की स्थिति में पहुंच गई है। ऐसे में रेल प्रशासन और यात्री दोनों को परेशान होना पड़ता है। अजनी के वर्ल्ड क्लास स्टेशन बन जाने से नागपुर स्टेशन पर कम बोझ पड़ेगा। अजनी रेलवे स्टेशन परिसर में रेलवे की काफी जमीन है, इसलिए यहां स्टेशन को पुनर्विकसित करने का निर्णय लिया गया है। करीब 359.82 करोड़ की लागत से इसे विकसित किया जाने वाला है। वर्तमान स्थिति में यहां केवल 3 प्लेटफार्म हैं। कुछ गाड़ियों का स्टॉपेज ही दिया गया है, जिससे यात्रियों को नागपुर स्टेशन पर ही निर्भर रहना पड़ता है। अब अजनी स्टेशन का कायाकल्प होने के बाद यहां दुरंतो एक्सप्रेस से लेकर कई महत्वपूर्ण गाड़ियों को चलाया जा सकेगा।

ऐसे होगा विकास : अजनी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास योजना के अनुसार स्टेशन के दोनों ओर भवन होंगे। स्टेशन पर 4320 वर्ग मीटर का रूफ प्लाजा विकसित किया जाएगा, जो वेटिंग लाउंज, कैफेटेरिया, रिटेल जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसके साथ ही आगमन और प्रस्थान की अलग-अलग व्यवस्था होगी। पुनर्विकसित स्टेशन भवन में यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन भवन में 21 लिफ्ट, 17 एस्केलेटर और 6 ट्रैवलेटर का प्रावधान होगा। पूरा स्टेशन विकलांगों के अनुकूल होगा, इसके साथ ही यहां मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा भी होगी।

सिटी बसों की मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी : स्टेशन में मेट्रो स्टेशन, सिटी बसें और परिवहन के अन्य साधनों के साथ मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी होगी, जिससे स्टेशन पर यात्रियों की आवाजाही और भी सुविधाजनक हो जाएगी। सौर ऊर्जा, जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के प्रावधान के साथ स्टेशन को एक हरित भवन के रूप में पुनर्विकास किया जाएगा।

Created On :   17 Jun 2023 1:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story