गेमिंग एप का फर्जीवाड़ा : दर्ज हो सकता है मनी लांड्रिंग का मामला

गेमिंग एप का फर्जीवाड़ा : दर्ज हो सकता है मनी लांड्रिंग का मामला
एसबीआई के मुख्य शाखा में अनंत जैन के घर से जब्त 16.90 करोड़ जमा किए गए

डिजिटल डेस्क, नागपुर। फर्जी ऑनलाइन गेमिंग एप तैयार कर कारोबारी विक्रांत अग्रवाल के साथ 58 करोड़ 42 लाख की धोखाधड़ी प्रकरण में फरार आरोपी अनंत जैन के खिलाफ पुलिस की जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद उस पर मनी लांड्रिंग के तहत भी पुलिस कार्रवाई कर सकती है। आरोपी अनंत जैन के घर से पुलिस ने 16.90 करोड़ रुपए नकदी जब्त किया था।

जब्त रकम बैंक खाते में जमा की गई : सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को इस नकदी को नागपुर रेलवे स्टेशन रोड पर एसबीआई की मुख्य शाखा के कार्यालय में पुलिस विभाग के बैंक खाते में रकम जमा कर दी गई। इस कार्रवाई में करीब 12 किलो सोने के गहने व बिस्कुट, 296 किलो चांदी व उक्त नकदी सहित करीब 26 करोड़ रुपए का माल जब्त किया गया।

जांच के बाद सोना-चांदी ठिकाने लगाया जाएगा : पुलिस अब जब्त सोने के बिस्कुट व चांदी की जांच कराने के बाद उसे भी पुलिस के बैंक खाते में जमा करेगी। इसके लिए इतवारी में पुलिस आयुक्तालय के पैनल पर कुछ सर्राफा कारोबारी हैं। यह सोने या चांदी को टंच देंगे। इस टंच के बाद ही वह पता चल सकेगा कि पुलिस ने जो सोने के बिस्कुट या गहने जब्त किया है। उसमें कौन सा माल कितने कैरेट का है। पैनल पर नामजद सर्राफा दुकानदार सोने के टंच का प्रमाण-पत्र देता है। इसके बाद पुलिस उस माल को सुरक्षित जगह पर ले जाकर जमा करवा सकती है। गौरतलब है कि फरार आरोपी अनंत उर्फ सोंटू नवरतन जैन के घर से 7 करोड़ 20 लाख रुपए के सोने के बिस्कुट और करीब 1 करोड़ 75 लाख रुपए की चांदी जब्त की गई थी।

2018 में चावल का कारोबार बंद : पुलिस थाना साइबर में 58 करोड़ की ठगी की शिकायत करने वाले गोंदिया निवासी विक्रांत अग्रवाल ने वर्ष 2018 में चावल का इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का कारोबार बंद करने के बाद शहर के कुछ बड़े बुकियों के संपर्क में आ गया। आरोपी सोंटू उर्फ अनंत जैन जानता था कि विक्रांत की गोंिदया के अलावा नागपुर में भी कुछ व्यापारियों से अच्छी जान पहचान है। इसी बात का फायदा अनंत ने उठाते हुए विक्रांत के साथ फर्जी आनलाइन गेमिंग एप के जरिए ठगी शुरू की।

अायकर विभाग भी करेगा जांच : जानकारों के अनुसार, अनंत जैन के पास इतनी बड़ी मात्रा में रकम कैसे और कहां से आई, इसके बारे में पुलिस की कार्रवाई पूरी होने के पश्चात आयकर विभाग को जानकारी दी जाएगी। इस मामले में आयकर विभाग की टीम भी जांच-पड़ताल करेगी। जानकारों का मानना है कि यह काले धन से जुड़ा मामला है। इस मामले की गहन जांच होने पर कई सफेदपोश भी बेनकाब हो सकते हैं। उक्त घटना ने गोंदिया पुलिस की भूमिका पर भी सवाल खड़ा कर दिया है। गोंदिया में इस तरह की ठगी के मामले आते रहे हैं। इस बार मामला करोडों की ठगी से जुड़ा होने के कारण उजागर हो गया।

5 एकड़ में बन रहा बंगला : सूत्रों के अनुसार, अनंत जैन का गोंदिया में करीब 5 एकड़ में आलीशान बंगले का निर्माणकार्य शुरू होने की जानकारी भी सामने आ रही है, हालांिक इसके बारे में पुलिस की ओर से कोई पुष्टि नहीं हो पाई है। पुलिस ने अनंत के घर से 2000 और 500 रुपए के कितने नोट जब्त की, इसके बारे में भी जानकारी देने से कतराती रही। जानकारों का कहना है कि जब पुलिस किसी ऐसे मामले को उजागर करती है तो उसे जब्त की गई नोटों के नंबर तक रिकार्ड में रखने पड़ते हैं। पुलिस इस बात को अभी तक नहीं बता पाई कि अनंत के घर से आखिर दो हजार और 500 रुपए के कितने नोट मिले हैं। इससे कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। एक कद्दावर नेता का गोंदिया में कार्यक्रम से पहले पुलिस की यह बड़ी कार्रवाई कई सवालों को जन्म दे रही है।

Created On :   25 July 2023 5:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story