शिकायत: और दो अनधिकृत स्कूलों पर दर्ज हुई एफआईआर

और दो अनधिकृत स्कूलों पर दर्ज हुई एफआईआर
शिक्षा विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र के 7 स्कूलों की शिकायत की थी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सावनेर तहसील के भानेगांव स्थित अनधिकृत स्कूल पर एफआईआर के बाद अन्य स्कूलों पर भी कार्रवाई का सिलसिला शुरू हो गया है। हिंगना तहसील के और दो स्कूलों पर एमआईडीसी पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। हिंगना पंचायत समिति गटशिक्षणाधिकारी की शिकायत पर पुलिस ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। शिक्षा विभाग ने जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अनधिकृत चलाए जा रहे 7 स्कूलों की पुलिस से शिकायत की थी, उनमें से 3 स्कूलों पर पुलिस कार्रवाई हुई है।

हिंगना के इन स्कूलों पर कार्रवाई : हिंगना तहसील के पुलिस पब्लिक स्कूल, वैशाली नगर, हिंगना रोड, डिगडोह स्कूल संचालक प्रफुल बाबाराव धोटे और सार्थक इंग्लिश स्कूल, गजानन नगर वानाडोंगरी की मुख्याध्यापक वसुंधरा ब्रजेश पाठक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के तहत अपराध दर्ज किया गया है। सरकारी आदेश की अवाज्ञा करने पर एमआईडीसी पुलिस ने कार्रवाई यह की। जुलाई माह में जिले के 7 स्कूलों की पुलिस से शिकायत की गई थी। शुरुआत में नागपुर पुलिस दीवानी प्रकरण का तर्क देकर मामला दर्ज करने से कतराती रही। पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड़ में अनधिकृत स्कूल पर पुलिस ने अपराध दर्ज करने के बाद नागपुर ग्रामीण पुलिस हरकत में आई और एक सप्ताह में 3 स्कूल प्रबंधनों पर प्रकरण दर्ज किए गए।

शिक्षा विभाग ने ठोंका था जुर्माना : बिना अनुमति के स्कूल संचालन करने पर शिक्षा विभाग को एक लाख रुपए दंड और स्कूल खुलने से लेकर बंद करने तक प्रतिदिन 10 हजार रुपए जुर्माना ठोंकने का अधिकार है। प्राप्त अधिकार का प्रयोग कर शिक्षा विभाग ने जुर्माना ठोंक कर सरकारी कोष में पैसा जमा करने का नोटिस दिया था। दोनों स्कूल प्रबंधन ने जुर्माना नहीं भरने और आदेश का उल्लंघन कर स्कूल का संचालन जारी रखने पर पुलिस कार्रवाई की गई है।

Created On :   10 Nov 2023 8:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story