नागपुर: सेमिनरी हिल्स में कचरे में आग पर बवाल

सेमिनरी हिल्स में कचरे में आग पर बवाल
  • राज्य सरकार की नजूल की जमीन है
  • सेमिनरी हिल्स में कचरे में आग पर बवाल
  • राज्य सरकार की जमीन का खुलासा

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मनपा के धरमपेठ जोन अंतर्गत सेमिनरी हिल्स में खाली प्लॉट में जमा कचरे में रविवार को आग लग गई। इस आग पर दमकल विभाग की कई गाड़ियों से काबू पाया गया, लेकिन कचरे में आग पर अब बवाल मच गया है। सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार के नजूल की जगह पर कई माह से नागरिक कचरा फेंक रहे हैं। धरमपेठ जोन की ओर से कुछ माह पहले कचरे से सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षा दीवार भी बनाई गई है। बावजदू रविवार को जमा कचरे में आग लगने से स्थानीय नागरिकों में रोष का वातावरण है। मनपा के अधिकारियों के मुताबिक राज्य सरकार के मालिकाना अधिकार की जगह पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं, लेकिन नागरिकों की ओर से लगातार कचरा डालने से दिक्कत हो रही है।

दो माह में कई बार लग चुकी है आग

धरमपेठ जोन अंतर्गत सेमिनरी हिल्स के गोविंद गौरखेड़े काम्प्लेक्स के समीप खुले प्लॉट में रविवार को भीषण आग लगी। नागरिकों ने अग्निशमन विभाग को इसकी सूचना दी। तमाम प्रयासों के बाद कई गाड़ियों से पानी की बौछार करने पर भी सोमवार को आग जलती रही। नागरिकों का आरोप है कि, मनपा की ओर से कचरा संकलन करने के चलते दिक्कत हो रही है। इस मामले में विधायक विकास ठाकरे ने भी मनपा को शिकायत की थी। दूसरी ओर मनपा के अधिकारियों का दावा है कि, इस स्थान पर कचरा डालने की शिकायत मिलने के बाद सुरक्षा दीवार बना दी गई है, लेकिन राजनीतिक वर्चस्व को लेकर असामाजिक तत्व परेशान कर रहे हैं। इतना ही नहीं, सरकारी दस्तावेजों में भी नजूल विभाग के मालिकाना अधिकार होने का खुलासा हुआ है। तमाम प्रयासों के बाद भी कचरे में आग लगने से सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। इस जगह पर पिछले 2 माह में कई बार आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं।

राज्य सरकार की जमीन का खुलासा

मौजा तेलंगखेडी में 0.22 हेक्टेयर आर क्षेत्र सरकारी दस्तावेजों में राज्य सरकार के नाम पर है, लेकिन गंदगी से सुरक्षा के लिहाज से मनपा के धरमपेठ जोन ने सुरक्षा दीवार बना दी है। इस जगह पर पटवारी रिकॉर्ड के मुताबिक श्रीमंत राजे मुधोजीराव और अजित सिंह भोसले ने अपने नाम का बोर्ड लगाया है। हालांकि, सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक अब भी जगह पर राज्य सरकार का मालिकाना अधिकार है। दूसरी ओर मनपा के धरमपेठ जोन से सुरक्षा दीवार बनाने के बाद अब सुरक्षा की जिम्मेदारी मनपा की हो जाती है।

आवश्यक कार्रवाई की जा रही

प्रकाश वराड़े, सहायक आयुक्त, धरमपेठ मनपा जोन के मुताबिक सरकारी दस्तावेजों में राज्य सरकार के नजूल विभाग की जमीन के रूप में पंजीयन पाया गया है। इस स्थान पर कचरा डालने को लेकर शिकायत मिलने पर सुरक्षा दीवार बनाई गई है। बावजूद नागरिकों द्वारा कचरा डालने से रविवार को कचरे में आग लग गई। इस मामले में राज्य सरकार के राजस्व विभाग से संपर्क कर समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। मनपा की ओर से कचरा डालने के बारे में आरोप पूरी तरह से निराधार है।


Created On :   21 Nov 2023 1:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story