उदासीनता: जनता तक योजनाएं पहुंचाने में विफल जिला परिषद समाज कल्याण को लाभार्थियों की तलाश

जनता तक योजनाएं पहुंचाने में विफल जिला परिषद समाज कल्याण को लाभार्थियों की तलाश
  • 100 फीसदी अनुदान मिलने पर भी लाभार्थी नहीं मिल रहे
  • कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवालिया निशान
  • जनता को योजनाओं की जानकारी ही नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद समाज कल्याण विभाग को व्यक्तिगत लाभ योजना के लिए लाभार्थियों की तलाश है। विभाग के माध्यम से 12 प्रकार की व्यक्तिगत लाभ योजनाएं चलाई जाती हैं। उनमें से 6 योजनाओं को अभी तक लाभार्थी नहीं मिलने की जानकारी है। आखिरकार जिला परिषद सदस्यों से नाम मंगवाने पड़ रहे हैं। व्यक्तिगत लाभ योजना अंतर्गत 100 फीसदी अनुदान मिलने पर भी लाभार्थी नहीं मिलने से सभापति की कार्यशैली पर सवाल उठने लगे हैं।

जनजागरण का अभाव : पिछड़े वर्ग के नागरिकों का जीवन स्तर सुधारने के लिए सामाजिक न्याय व विशेष सहायता विभाग जिला परिषद के समाज कल्याण विभाग के माध्यम से व्यक्तिगत लाभ की विविध योजनाएं चलाई जाती हैं। नागपुर जिला परिषद के माध्यम से 12 प्रकार की योजनाओं पर अमल करने का निर्णय लिया गया। व्यक्तिगत लाभ योजनाओं की जानकारी नागरिकों तक पहुंचाने में जिला परिषद विफल रही। योजनाओं की जानकारी गांवाें तक नहीं पहुंचने से लाभार्थियों का प्रतिसाद नहीं मिला। समाज कल्याण सभापति मिलिंद सुटे जनकल्याणकारी योजनाओं को जनता के बीच पहुंचाने में कमजोर पड़ने की जिला परिषद के गलियारे में चर्चा है। जनता तक योजनाओं की जानकारी न पहुंचने पर कई तरह के संदेह को भी जन्म दे रहा है।

जरूतमंद लाभ से वंचित रहने की नौबत : व्यक्तिगत लाभ योजना का जरुरतमंदों को लाभ मिलना अपेक्षित है। लाभार्थी नहीं मिलने पर जिप सदस्यों से नाम मंगवाए जा रहे हैं। अभी तक कई सदस्यों से नाम नहीं मिलने के कारण लाभार्थियों को चयन नहीं हो पाया है। जिप सदस्य जिनके नाम का सुझाव देंगे, उन्हें योजना का लाभ देने पर जरुरतमंद लाभ से वंचित रहने की नौबत आ गई है।

मंजूरी दी गई योजनावार निधि का प्रावधान

योजना निधि संभावित लाभार्थी

3एचपी इलेक्ट्रिक मोटर 30 लाख 133

5एचपी इलेक्ट्रिक मोटर 30 लाख 121

मंडप-डेकोरेशन सामग्री 60 लाख 120

एचडीपीई व पीवीसी पाइप 5 लाख 22

सिलाई मशीन 23 लाख 307

विद्यार्थियों को साइकिल 35 लाख 753


Created On :   31 Jan 2024 9:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story