केएनएमए की नई इमारत के मॉडल का हुआ अनावरण

केएनएमए की नई इमारत के मॉडल का हुआ अनावरण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. किरण नाडर म्यूज़ियम ऑफ आर्ट (केएनएमए) के नए परिसर के वास्तुशिल्प मॉडल का अनावरण हुआ। इस नए परिसर को सुप्रसिद्ध घाना-ब्रिटिश वास्तुकार सर डेविड एडजय ने स्थानीय वास्तुकार एस.घोष एंड एसोसिएट्स के साथ मिलकर डिज़ाइन किया है। दिल्ली में वर्ष 2026 में बन कर तैयार होने वाला यह परिसर भारत का सबसे बड़ा सांस्कृतिक केन्द्र बनने जा रहा है।

इस अवसर पर केएनएमए की संस्थापक व अध्यक्ष किरण नाडर ने कहा कि केएनएमए के इस नए परिसर की कल्पना एक विश्व स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र, एक अत्याधुनिक इमारत और एक ऐसे सांस्कृतिक पावरहाउस के रूप में की गई है जो सभी के लिए उपलब्ध हो। यह सांस्कृतिक खोज, संस्कृतियों के मिलन और विविधताओं से भरपूर वार्तालापों के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह होगी। उन्होंने कहा कि इसकी बुनियाद में कला को लेकर लोगों के बीच की खाई को पाटते हुए, सांस्कृतिक अतीत के खजाने को संरक्षित करने और रचनात्मक कलाकारों एवं विचारकों की एक युवा पीढ़ी को पोषित करने की धारणा शामिल है।

प्रदर्शनी के केन्द्र में म्यूज़ियम स्थित इस नए मॉडल के इर्द-गिर्द म्यूज़ियम के संग्रह में शामिल लगभग दशकों के समय-सीमा में समाहित कलाकार तैयब मेहता (1925-2009), ज़रीना (1937-2020) और नसरीन मोहम्मदी (1937-1990) जैसे नामचीन कलाकारों का काम प्रदर्शनी में शामिल हैं।

Created On :   19 May 2023 1:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story