भारत में शुरू होगी दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योेजना

भारत में शुरू होगी दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योेजना
  • अगले पांच साल में भंडारण की क्षमता होगी 2,150 लाख टन
  • भारत में शुरू होगी दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योेजना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सहकारी क्षेत्र में अनाज भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए एक लाख करोड़ रूपये की योजना को मंजूरी दे दी है। इससे देश में दुनिया का सबसे बड़ा अन्न भंडार बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता मंे बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इसके लिए एक अंतर-मंत्रालयीय समिति (आईएमसी) के गठन और सशक्तिकरण को मंजूरी दी गई।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने सहकारी क्षेत्र में खाद्यान्न भंडारण क्षमता 700 लाख टन बढ़ाने के लिए एक लाख करोड़ रूपये की योजना को मंजूरी दी है। देश में फिलहाल अनाज भंडारण क्षमता फिलहाल 1,450 लाख टन है। उन्होंने बताया कि अगले पांच साला में भंडारण क्षमता 2,150 लाख टन की जाएगी। प्रस्तावित योजना को सहकारी क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा खाद्यान्न कार्यक्रम बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके तहत प्रत्येक प्रखंड में 2,000 टन क्षमता के गोदाम बनाए जाएंगे। इससे एक तो भंडारण की कमी के चलते अनाजों को नुकसान होने से बचाया जाएगा और दूसरा किसानों को उनके फसलों की अच्छी कीमत भी मिलेगी।

योजना का पेशेवर तरीके से समयबद्ध और एकरूपता के साथ कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सहकारिता मंत्रालय देश के विभिन्न राज्यों व संघ राज्य क्षेत्रों में कम-से-कम 10 चुने हुए जिलों में एक पायलट परियोजना चलाएगा। यह पायलट प्रोजेक्ट इस योजना की विभिन्न क्षेत्रीय आवश्यकताओं के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा, जिसे इस योजना के देशव्यापी कार्यान्वयन में शामिल किया जाएगा। अनुराग ठाकुर ने बताया कि यह योजना न केवल पैक्स के स्तर पर गोदामों के निर्माण द्वारा देश में भंडारण के इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमियों को दूर करेगी, बल्कि पैक्स को कई अन्य गतिविधियां करने के लिए भी सक्षम बनाएगी। इससे भंडारण क्षमता बढ़ने से किसानों के लिए परिवहन लागत में कमी आएगी और खाद्य सुरक्षा और मजबूत होगी।

Created On :   31 May 2023 4:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story