मुंबई में सुरंग बनाकर बैंक लूट करने के मामले में 10 गिरफ्तार, 1 की मौत

10 suspects arrested in bank robbery at Mumbai by digging tunnel
मुंबई में सुरंग बनाकर बैंक लूट करने के मामले में 10 गिरफ्तार, 1 की मौत
मुंबई में सुरंग बनाकर बैंक लूट करने के मामले में 10 गिरफ्तार, 1 की मौत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई के जुई नगर में सुरंग बनाकर बैंक के 30 लॉकरों से करोड़ों की चोरी की गुत्थी सुलझाते हुए पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मामले में शामिल एक शख्स की मौत हो चुकी है। जबकि चार अब भी फरार हैं। चार महीनों तक आरोपियों ने साजिश की भनक किसी को नहीं लगने दी। लेकिन खरीदे गए अखबार और गुटखा खाने की लत ने उन्हें पुलिस के शिकंजे में फंसा दिया। जांच के दौरान पुलिस को दुकान से अखबार और कुछ गुटखे के खाली पैकेट मिले थे। छानबीन में साफ हुआ कि अखबार और गुटखा दोनों उत्तर प्रदेश के थे। इसके अलावा पुलिस को उस गाड़ी का नंबर सीसीटीवी से मिल गया। जिसे चोरी के बाद भागने के लिए इस्तेमाल किया गया था। चोरों ने गाड़ी पर फर्जी नंबर प्लेट लगा रखी थी, लेकिन भागने की हड़बड़ी में वे उसे बदलना भूल गए और चेकनाके पर नाकेबंदी के दौरान गाड़ी की पहचान कर कुछ आरोपियों को दबोच लिया गया। 

पुलिस ने 100 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले 
पुलिस ने बताया कि बैंक ऑफ बडोदा के लॉकरों में चोरी मामले में पकड़े गए हाजी अली मिर्जा बेग उर्फ अज्जू लंगडा, श्रवण हेगडे, मोईन खान और अंजन महंती मुख्य आरोपी हैं। इन आरोपियों के खिलाफ नागपुर, धुले, अमरावती, पालघर, मुंबई, पुणे, सिलवासा, अहमदाबाद, सूरत, राजकोट वडोदरा जैसे शहरों में चोरी लूटपाट के 100 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। गेना बच्चन प्रसाद नाम के जिस शख्स ने दुकान किराए पर ली थी। उसकी चार अगस्त को राजस्थान के उदयपुर में एक अस्पताल में मस्तिष्क की बीमारी के चलते मौत हो चुकी है। पुलिस के मुताबिक हाजी अली साल 2014 से ही ऐसी बैंक की तलाश में था। जिसके पास किराए पर दुकान लेकर सेंधमारी की जा सके। आरोपियों की तलाश जुईनगर में पूरी हुई जहां बैंक ऑफ बडोदा से दो दुकान दूरी पर उन्हें किराए की दुकान मिल गई। इसके बाद दुकान के अंदर से बैंक के लॉकर तक सुरंग खोदकर तीन करोड़ 43 लाख रुपए से ज्यादा की नकदी और गहने चोरी कर फरार हो गए थे। नई मुंबई पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले ने बताया कि आरोपियों से एक करोड़ 51 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति बरामद कर ली गई है। 

क्या है मामला
13 नवंबर को बैंक खुलने के बाद लॉकरों में चोरी का खुलासा हुआ था। उससे पहले शनिवार और रविवार होने के चलते बैंक बंद था। चोरों ने करीब 50 फीट लंबी सुरंग खोदकर 30 लॉकरों से करोड़ों रुपए के गहने और नकदी चोरी कर लिए थे। बैंक में कुल 237 लॉकर थे चोर 70 लॉकर खोलने की कोशिश में असफल रहे थे। जांच में पता चला था कि जिस दुकान से सुरंग बनाई गई थी उसे चार महीने पहले फर्जी कागजात के आधार पर किराए पर लिया गया था। मामले में कुछ चोर आसपास के इलाकों में लगे सीसीटीवी में कैद हो गए थे जिसके चलते पुलिस 21 दिनों में इस गुत्थी को सुलझाने में कामयाब रही। गिरफ्तार आरोपियों में श्रवण हेगडे, मोईन खान, हाजी अली मिर्जा बेग, अंजन महंती, संजय वाघ, मोईनुद्दीन शेख, किशन मिश्रा, शुभम वर्मा, आदेश वर्मा, और मेहरुन्निसा का नाम शामिल है।     
 

Created On :   5 Dec 2017 3:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story