जिले में 12 ब्लैक स्पॉट चिन्हित, जहां आए दिन हो रहे हादसे, लालपुर क्रॉसिंग सबसे ज्यादा खतरनाक

12 black spots identified in the district, where the days of accidents are happening, Lalpur is more dangerous
जिले में 12 ब्लैक स्पॉट चिन्हित, जहां आए दिन हो रहे हादसे, लालपुर क्रॉसिंग सबसे ज्यादा खतरनाक
जिले में 12 ब्लैक स्पॉट चिन्हित, जहां आए दिन हो रहे हादसे, लालपुर क्रॉसिंग सबसे ज्यादा खतरनाक

सड़क सुरक्षा माह शुरू : सड़क हादसे रोकने ब्लैक स्पॉट में सुधार के होंगे प्रयास
डिजिटल डेस्क शहडोल ।
जिले में विभिन्न थाना क्षेत्रों में 12 ऐसे स्थान (ब्लैक स्पॉट) चिन्हित किए गए जहां सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। ये सभी नेशनल और स्टेट हाईवे पर हैं। पिछले तीन वर्षों के दौरान हुए सड़क हादसों के विश्लेषण के आधार पर इनका चयन किया गया है। तीन वर्षों (2018, 2019, 2020) के दौरान इन स्थानों में करीब 150 छोड़े-बड़े सड़क हादसे हुए हैं। इनमें सुधार के लिए यातायात पुलिस की ओर से प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। 18 जनवरी से प्रदेश भर में सड़क सुरक्षा माह शुरू हो गया है। यह 17 फरवरी तक चलेगा। जिले में इसका औपचारिक शुभारंभ 19 जनवरी को रैली निकालकर किया जाएगा। सड़क सुरक्षा माह का उद्देश्य लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना है, साथ ही सड़क हादसों में कमी लाने के लिए जरूरी प्रयास करना है। इन्हीं प्रयासों में शामिल हैं चिन्हित ब्लैक स्पॉट को सही कराना। अधिकारियों का कहना है  कि जो ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, वहां का परीक्षण किया जाएगा कि आखिर यहां अधिक हादसे क्यों होते हैं। इसके बाद वहां स्थायी तौर पर सुधार कराए जाएंगे। रोड इंजीनियरिंग में किसी तरह की खामी है तो उसमें जिला प्रशासन और संबंधित रोड निर्माण एजेंसी के माध्यम से इसमें सुधार के प्रयास किए जाएंगे। वहीं अगर तात्कालिक रूप से कुछ बदलाव करने की जरूरत होगी तो वह बदलाव भी होंगे।
सबसे अधिक पांच स्पॉट सोहागपुर थाना क्षेत्र में
पिछले तीन वर्ष के दौरान हुए हादसों के विश्लेषण के बाद जो ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, उनमें सोहागपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत रोहनिया टोल प्लाजा, कोनी तिराहा, भूसा तिराहा, जमुई और धुरवार क्रॉसिंग। सिंहपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत पथखई घाट। अमलाई थाना अंतर्गत बटुरा हनुमान मंदिर के पास और बिछिया मोड़। गोहपारू थाना अंतर्गत खन्नौधी, सेमरा पुलिया। जयसिंहनगर थाना अंतर्गत करकी और भुतहा नाला शामिल हैं। इनमें से अधिकतर शहडोल रीवा हाईवे और शहडोल अनूपपुर हाईवे के स्पॉट हैं। वहीं शहडोल-डिंडौरी मार्ग में पथखई घाट भी ऐसा प्वाइंट है, जहां आए दिन हादसे होते हैं।
इस माह अब तक हो चुके एक दर्जन हादसे 
इस वर्ष अभी तक शहडोल-रीवा हाईवे और शहडोल-अनूपपुर हाईवे में एक दर्जन से अधिक हादसे हो चुके हैं। रविवार को ही खन्नौधी के पास एक बाइक सवार बस में जा घुसा था। हादसे में युवक की मौत हो गई थी। इससे पहले गोहपारू के पास ही एक बस हादसे का शिकार हो गई थी, जिसमें करीब एक दर्जन लोग घायल हुए थे। वहीं शहडोल-बुढ़ार मार्ग पर लालपुर के पास दो हादसे हो चुके हैं, जिसमें दो लोगों की मौत हुई है। पथखई घाट में भी पिछले दिनों लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों को लेकर आ रही एक बस हादसे का शिकार हो गई थी। इसमें करीब तीन दर्जन श्रमिक घायल हुए थे।
आज अभियान का औपचारिक शुभारंभ
जिले में सड़क सुरक्षा माह का औपचारिक शुभारंभ मंगलवार को होगा। यातायात पुलिस द्वारा पहले दिन जागरूकता रैली निकाली जाएगी। यातायात डीएसपी अखिलेश तिवारी ने बताया कि एक माह के दौरान जागरूकता संबंधी कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, ताकि लोगों को यातायात नियमों से अवगत कराया जा सके। साथ ही कुछ जरूरी सुधार के कार्य भी किए जाएंगे। इनमें प्रमुख है चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट का वरिष्ठ अधिकारियों के अगुवाई में निरीक्षण। जिले के इंदिरा चौक में लेफ्ट टर्न बनवाने का प्रयास। मीडिया और जनप्रतिनिधियों से भी इसमें सहयोग लिया जाएगा।
इनका कहना है
जिले में 12 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। सड़क सुरक्षा माह के दौरान में इनमें सुधार के लिए प्रयास किए जाएंगे। साथ ही जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
अखिलेश तिवारी, डीएसपी ट्रैफिक
 

Created On :   19 Jan 2021 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story