ट्रॉमा की 1 नर्स सहित 12 कोरोना पॉजिटिव मिले- जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 126

12 corona positives including 1 nurse from trauma - corona infected increased to 126
ट्रॉमा की 1 नर्स सहित 12 कोरोना पॉजिटिव मिले- जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 126
ट्रॉमा की 1 नर्स सहित 12 कोरोना पॉजिटिव मिले- जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 126

डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (वैढऩ)। जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब, कोरोना संक्रमण की जद में जिले में स्वास्थ्य सेवाओं का बड़ा केन्द्र ट्रॉमा सेंटर (जिला अस्पताल) भी आ गया है। दरअसल, ट्रॉमा सेंटर में ड्यूटीरत एक स्टाफ नर्स कोरोना पॉजिटिव मिली है। बुधवार को जब यह नर्स ट्रॉमा सेंटर के गायनी वार्ड में ड्यूटी पर थी, उसी दौरान रीवा से आयी रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पायी गई। जिससे स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में 108 एम्बुलेंस में कोविड-19 टीम ट्रॉमा सेंटर भेजी गई, जो कोरोना पॉजिटिव मिली गायनी वार्ड की नर्स को पुराने जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया है। वहीं, नर्स के पॉजिटिव आने से कई ऐसे खतरों को लेकर भी संशय बढ़ गया है, जिससे न सिर्फ वहां के स्टाफ, डॉक्टर्स बल्कि पिछले करीब 5 दिनों हुई डिलीवरी हुई गर्भवती महिलाओं से लेकर, अभी वहां भर्ती गर्भवती महिलाओं, ट्रॉमा के अन्य विभागों का स्टाफ और खुद नर्स का परिवार भी संक्रमण के संदेह के दायरे में आ गया है। जानकारी के अनुसार बुधवार की देर शाम तक नर्स के फस्र्ट और सेकेंड कांटेक्ट पर्सन्स की जानकारी हेल्थ के कोविड-19 के एक्सपट्र्स की टीम खंगालती रही, लेकिन फाइनल लिस्ट तैयार नहीं हो सकी थी। ऐसे में ऐहतियात के तौर पर गायनी वार्ड के 5-6 नर्स को सेल्फ क्वारेंटाइन करा देने की सूचना है। इसके अलावा कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार जिले में बुधवार को ट्रॉमा की नर्स समेत कुल 12 कोरोना पॉजिटिव जिले में चिन्हित हुये हैं। जिसमें सभी वैढऩ शहर क्षेत्र के आसपास के एरिया के ही लोग बताये जा रहे हैं।
नर्स के पॉजिटिव आने पर उठने लगे सवाल
ट्रॉमा में पॉजिटिव मिली नर्स टेस्टिंग के लिये सैम्पल देने के बाद भी ड्यूटी कर रही थी, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग और उसके जिम्मेदारों की कार्यशैली पर भी सवाल उठने लगे हैं। जिसे लेकर सीएमएचओ डॉक्टर आरपी पटेल ने कहा है कि जो स्टाफ स्वास्थ्य कार्य से जुड़े रहते हैं वह दिनभर तरह-तरह के मरीजों के संपर्क में आते हैं। इसलिये ऐहतियात के तौर पर बीच-बीच में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा खुद ही सैम्पल देकर जांच कराई जाती है। ऐसे में अगर सभी स्वास्थ्य कर्मी क्वारेंटाइन होने लगेंगे, तो फिर बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी हो जाएगी। इस नर्स द्वारा अपना सैम्पल खुद ही दिया गया था, उसे लेकर पहले कोरोना संदिग्ध जैसी कोई स्थिति नहीं थी। इसलिये इस मामले में कैसी लापरवाही? 
ये हैं शेष 11 संक्रमित
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नर्स के अलावा बाकी संक्रमितों में झारखंड रिटर्न 32 वर्षीय जैतपुर निवासी युवक, रांची रिटर्न 48 वर्षीय जयंत में एक कंपनी का कर्मचारी, रांची रिटर्न 36 वर्षीय एस्सार टाउनशिप निवासी महिला, नोएडा रिटर्न 49 वर्षीय एनटीपीसी निवासी युवक और जिला जेल पचौर का 32 वर्षीय बंदी भी शामिल है। जबकि बिना किसी ट्रैवल हिस्ट्री वाले संक्रमितों के रूप में दुधिचुआ निवासी 24 वर्षीय युवक, अमलोरी निवासी 52 वर्षीय युवक और लक्ष्मी मार्केट जयंत निवासी 55 वर्षीय युवक भी मिले हैं। जबकि 3 अन्य संक्रमित पुलिस कर्मी बताये जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि कोरोना पॉजिटिव पुलिस कर्मियों की रिपोर्ट पहले ट्रू-नॉट में पॉजिटिव आयी थी, लेकिन किसी कारण से उनकी जानकारी दर्ज नहीं हो पायी थी। अब रीवा से उनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है। जिससे उनकी जानकारी संक्रमितों की कटेगरी में दर्ज की गई है, लेकिन रीवा की रिपोर्ट के आधार पर तीनों की छुट्टी कर दी गई है।
 

Created On :   6 Aug 2020 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story