विदर्भ-मराठवाड़ा के 18 जिले कपास उत्पादकों में शामिल, 115 तहसीलों की सूची तैयार

18 districts of Vidarbha-Marathwada cotton, it Involved tehsils
विदर्भ-मराठवाड़ा के 18 जिले कपास उत्पादकों में शामिल, 115 तहसीलों की सूची तैयार
विदर्भ-मराठवाड़ा के 18 जिले कपास उत्पादकों में शामिल, 115 तहसीलों की सूची तैयार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश की 115 तहसीलों को कपास उत्पादक तहसील के रूप में घोषित किया है। इसमें विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र के   18 जिलों की तहसीलों का समावेश है। राज्य सरकार ने नई वस्त्रोद्योग नीति के तहत कपास उत्पादक तहसीलों की घोषणा की है। वस्त्रोद्योग नीति के अनुसार सहकारिता के आधार पर सूतमिलों के लिए सरकारी पूंजी निवेश योजना केवल कपास उत्पादक जिलों के लिए चलाई जाती है। किसी तहसील में सूतमिल लगाने के लिए संबंधित तहसील में साल भर में लगभग 4800 टन कपास उत्पादन  जरूरी है। इसके मद्देनजर भविष्य में लगाई जाने वाली सहकारी सूत मिलों को कच्चे माल की सुचारु सप्लाई के लिए उन तहसीलों को इस सूची में शामिल किया गया है, जहां सालभर में 9600 टन कपास उत्पादन हो रहा है। ऐसी तहसीलों को कपास उत्पादक तहसील घोषित किया गया है।

मंगलवार को सरकार के वस्त्रोद्योग विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया। इसके मुताबिक अब जिन तहसीलों में उत्पादन का 50 प्रतिशत से अधिक अथवा 5 हजार टन से ज्यादा कपास उपलब्ध हो सकेगी, वहां ही सहकारी सूतमिल लगाई जा सकेगी। इसके अलावा जिन तहसीलों में लगातार 9600 टन कपास का उत्पादन होगा। ऐसी तहसीलों को भी हर साल होने वाली समीक्षा बैठक में सूची में शामिल करने का विचार किया जाएगा। राज्य में एक सहकारी सूत मिल को साल भर में लगभग 28800 कपास गांठ (1 गांठ का मतलब 170 किलो कपास) की जरूर पड़ती है। 28800 गांठ कपास यानी एक सूतमिल को 4896 टन कपास की जरूरत पड़ती है। जिन तहसीलों में फिलहाल कपास का उत्पादन हो रहा है, ऐसी तहसीलों में लगभग दोगुना 9600 टन कपास उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

राज्य की कपास उत्पादक तहसीलें 

नागपुर में नागपुर ग्रामीण, हिंगणा, पारशिवणी, नरखेड, कलमेश्वर, उमरेड, चंद्रपुर में वरोरा, भद्रावती, राजूरा, कोरपणा, वर्धा में आर्वी, कारंजा, आष्टि, वर्धा, सेलू, देवली, हिंगणघाट, समुद्रपुर, अमरावती में चांदूर रेलवे, धामणगांव, तिवसा, मोर्शी, वरुड, दर्यापुर, अंजनगांव, अचलपुर, चांदूरबाजार, अकोला में अकोट, तेल्हारा, बालापुर, पातूर, अकोला, बार्शी, टाकली, मूर्तिजापुर, बुलढाणा में जलगांव जामोद, संग्रामपुर, देऊलगांव राजा, सिंदखेड राजा, खामगांव, मलकापुर, मोताला, नांदूरा, हिंगोली में औंढा, कलमनुरी, परभणी में गंगाखेड, परभणी, सोनेपेठ, पाथरी, जिंतूर, सेलू, नांदेड़ में कंधार, लोहा, हदगांव, हिमायतनगर, भोकर, किनवट, माहूर, बीड़ में माजलगांव, बीड़, केज, परली, वडवणी, जालना में औरंगाबाद, फुलंब्री, पैठण, गंगापुर, वैजापुर, कन्नड, खुलताबाद, सिल्लोड, सोयगांव, अहमदनगर में शेवगांव, नाशिक में मालेगांव, नांदेगांव, येवला, धुलिया में शिरपुर, धुलिया, सिंदखेडा, नंदूरबार में शहादा, नंदूरबार, जलगांव में भुसावल, जलगांव, बोधवड, यावल, रावेर, मुक्ताईनगर, अमलनेर, चोपड़ा, एरंडोल, धरणगांव, पारोला, चालीसगांव, जामनेर, पाचोरा और भडगांव तहसील को कपास उत्पादक तहसील की सूची में शामिल किया गया है। 

Created On :   28 Aug 2018 4:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story