दैनिक भास्कर हिंदी:  18 सौ बेड का होगा छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज, केबिनेट ने 1184.85 करोड़ रुपए स्वीकृत किए 

June 21st, 2019

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। जिलेवासियों के लिए खुशी की बात है कि छिन्दवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के लिए केबिनेट ने 1184.85 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। इस राशि से टीबी सेनेटोरियम में 293 बेड का सुपरस्पेशिलिटी ब्लॉक समेत लगभग 18 सौ बिस्तरों का अस्पताल तैयार किया जाएगा। निर्माण कार्य में बजट की कमी न हो इसलिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने करोड़ों रुपए की मंजूरी दी है। सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल शुरू होने के साथ ही मरीजों को इलाज के लिए नागपुर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। मरीजों को हर संभव इलाज अपने शहर में ही मिल सकेगा। 
 

200 बिस्तरीय कार्डियक सेंटर भी तैयार होगा 

अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में टीबी सेनेटोरियम में 293 बेड के सुपरस्पेशिलिटी ब्लॉक के साथ 200 बिस्तरीय कार्डियक सेंटर भी तैयार किया जाएगा। इस बिल्डिंग में अध्ययन कार्य के लिए अलग से 620 बिस्तरों का अस्पताल होगा। साथ ही 680 बिस्तरों का अतिरिक्त अस्पताल भवन बनाया जाएगा। जरुरत पडऩे पर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन बिल्डिंग का इस्तेमाल कर सकता है। सेनेटोरियम में तैयार होने वाली बिल्डिंग का टेंडर जारी कर दिया गया है। जुलाई में टेंडर प्रक्रिया होने के साथ ही ठेका कंपनी निर्माण कार्य शुरू कर देगी। 

बिल्डिंग तैयार करने दिया 33 माह का लक्ष्य

पीआईयू के अधिकारियों ने बताया कि 18 सौ बिस्तरों के अस्पताल भवन का निर्माण कार्य अगस्त में शुरू हो जाएगा। शासन ने निर्माण कार्य पूरा करने 33 माह की समय सीमा तय की है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने निर्माण एजेंसी को बिल्डिंग निर्माण में किसी प्रकार की कोताही न बरतने हिदायत दी है। 

680 बिस्तरों की अतिरिक्त बिल्डिंग

प्रथम चरण में 18 सौ बिस्तरों के भवन का निर्माण कार्य किया जाएगा। इसमें 680 बेड की अतिरिक्त अस्पताल की बिल्डिंग शामिल है। निर्माण एजेंसी द्वारा भवन तैयार कर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को सौंप देगा। प्रबंधन अपनी जरुरत के मुताबिक कभी भी इस बिल्डिंग में फर्नीचर लगाकर अस्पताल शुरू कर सकता है। 

मेडिकल कॉलेज में होगी यह सुविधाएं

- 620 बिस्तरों का शैक्षणिक अस्पताल।
- 293 बिस्तरों का सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक।
- 200 बिस्तरों का कार्डियक सेंटर।
- 680 बिस्तरों का अतिरिक्त अस्पताल भवन।