24 एजेंसियां करेंगी 76 विरासत स्थलों का विकास, आईएटीओ ने लिया एलोरा गुफाओं का जिम्मा

24 Agencies Will develop 76 Heritage Sites including Ellora caves
24 एजेंसियां करेंगी 76 विरासत स्थलों का विकास, आईएटीओ ने लिया एलोरा गुफाओं का जिम्मा
24 एजेंसियां करेंगी 76 विरासत स्थलों का विकास, आईएटीओ ने लिया एलोरा गुफाओं का जिम्मा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार देश के विरासत स्थलों और स्मारकों को पर्यटक हितैषी बनाने और उनका सांस्कृतिक महत्व बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठा रही है। महाराष्ट्र की अजंता गुफाओं के लिए यात्रा ऑनलाइन को स्मारक मित्र बनाया गया है तो खजुराहो के मंदिर समूह की जिम्मेदारी जीएमआर स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड को मिली है। इसी प्रकार एलोरा की गुफाओं के विकास का जिम्मा इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आॅपरेटर्स (आईएटीओ) को दिया गया है तो मुंबई के जयगढ़ किला और सेसुन डॉक को संवारने का काम दृष्टि लाईफसेविंग्स प्रा लि को दिया गया है। मुंबई की एलिफेंटा गुफा को महेश इंटरप्राइज एंड इंडिया इंफ्रा ने गोद लिया है।

आईएटीओ ने लिया एलोरा गुफाओं का जिम्मा

पर्यटन मंत्रालय ने विरासत अभिग्रहण परियोजना शुरू की है। इस परियोजना के तहत निजी क्षेत्रों की मदद से अहम विरासत स्थलों को नया लुक दिया जा रहा है। तीन चरणों में अब तक 76 स्थलों के लिए 24 निजी कंपनियों को संबंधित आशय-पत्र सौंपे जा चुके हैं। खजुराहो मंदिर को जीएमआर ने गोद लिया यह जानकारी केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री के जे अल्फोंस ने आज लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में दी।

यस बैंक करेगा बोधगया मंदिर का विकास

दिल्ली के लाल किले को जीएमआर स्पोर्ट्स प्रा लि और डालमिया भारत ने गोद लिया है तो बोध गया के मंदिर के लिए यस बैंक को आशय पत्र सौंपे गए हैं। खास बात यह कि दृष्टि लाइफसेविंग्स प्रा लि ने सबसे ज्यादा 21 विरासत स्थलों को गोद लिया है। अल्फाेंस ने बताया कि पहले चरण में 7 एजेंसियों को 14 विरासत स्थलों का आशय पत्र मिला है तो दूसरे चरण में 39 विरासत स्थलों के लिए 9 एजेंसियों को यह जिम्मेदारी दी गई है। तीसरे चरण में 8 एजेंसियों को 23 विरासत स्थलों के लिए चुना गया है। मंत्री ने बताया कि संरक्षित स्मारकों के संरक्षण के लिए सरकार ने वर्ष 2016-17 के दौरान तीन अरब रूपये से ज्यादा राशि खर्च की है। 

Created On :   2 April 2018 3:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story