मोबाईल एप से उपभोक्ता कंज्यूमर कोर्ट में दर्ज करा सकेंगे केस, वेबसाईट भी लांच

A mobile app and website had launched, helpful for Consumers
मोबाईल एप से उपभोक्ता कंज्यूमर कोर्ट में दर्ज करा सकेंगे केस, वेबसाईट भी लांच
मोबाईल एप से उपभोक्ता कंज्यूमर कोर्ट में दर्ज करा सकेंगे केस, वेबसाईट भी लांच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उपभोक्ता अदालतों में केस फाईल करने के लिए अब अदालत के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इसके लिए एक मोबाईल एप तैयार किया गया है। कंज्यूमर कनेक्ट नाम के मोबाईल को एप व वेबसाईट को विश्व उपभोक्ता दिवस के मौके पर राज्य के खाद्य व आपूर्ति मंत्री गिरीष बापट ने लांच किया। मोबाईल एप को बनाने वाली कंपनी के चेयरमैंन इवान कैस्लिनो ने बताया कि इस मोबाईल एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इससे उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतें दर्ज कराने में आसानी होगी। मोबाईल एप पर शिकायत दर्ज कराने के बाद उसे उपभोक्ता न्यायालय के पास स्थांतरित कर दिया जाएगा। केस से जुड़े कागजात भी ऑनलाईन फाईल किए जा सकेंगे। इस मोबाईल एप पर अपने केस की स्थिति की भी जानकारी ले सकेंगे।

शिकायतों के निपटारे को लेकर मंत्री नाराज
इस मौके पर खाद्य-आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री बापट ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के निपटारे को लेकर नाराजगी जताई। कहा कि शिकायतों के निपटारे की गति बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों के मामले में कम से कम एक फीसदी मामलों में तो सजा मिले। बापट ने कहा कि उपभोक्ता असंगठित है। उसके पास अपनी शिकायतों के लिए समय नहीं है। उसका फायदा गलत काम करने वाले व्यापारी उठाते हैं। इसके लिए प्रणाली विकसित करने की जरूरत है। इससे ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी रोकी जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को जागरुक करना जरूरी है। मंत्री ने कहा कि ऐसे सरकारी कर्मचारियों की कमी नहीं जो रोज कार्यालय आकर अपने पेंशन का हिसाब लगाने में जुट जाते हैं। इस मौके पर खाद्य व आपूर्ति विभाग के प्रधान सचिव महेश पाठक व नापतौल विभाग के कंट्रोलर अमिताभ गुप्ता आदि मौजूद थे। 
 

Created On :   16 March 2018 1:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story