भूमिहीन खेतिहर मजदूरों के लिए लागू होगी दुर्घटना बीमा योजना- विधायक कडू ने दी जानकारी

Accident insurance scheme will be implemented for landless agricultural laborers
भूमिहीन खेतिहर मजदूरों के लिए लागू होगी दुर्घटना बीमा योजना- विधायक कडू ने दी जानकारी
शिंदे से मुलाकात भूमिहीन खेतिहर मजदूरों के लिए लागू होगी दुर्घटना बीमा योजना- विधायक कडू ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में भूमिहीन खेतिहर मजदूरों के लिए अब गोपीनाथ मुंडे किसान दुर्घटना बीमा के तर्ज पर दुर्घटना बीमा योजना लागू होगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने योजना का मसौदा तैयार करने का निर्देश अफसरों को दिया है। राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में बुधवार को मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात के दौरान निर्दलीय विधायक बच्चू कडू ने अपने चुनाव क्षेत्र अचलपुर (अमरावती) की समस्याओं के साथ ही भूमिहीन मजदूरों का मुद्दा रखा। बैठक के बाद कडू ने कहा कि राज्य में किसानों के लिए दुर्घटना बीमा योजना लागू है। मगर भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसलिए मुख्यमंत्री ने भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को भी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ देने के निर्देश दिए हैं। कडू ने कहा कि रोजगार गारंटी योजना के तहत बिहार के तर्ज पर महाराष्ट्र में पेड़ लगाने के लिए योजना शुरू की जाएगी। बिहार में पेड़ लगाने के लिए रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूर उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर महाराष्ट्र में पेड़ और फल-बाग लगाने के लिए रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूर उपलब्ध कराए जाएंगे। कडू ने कहा कि राज्य में घरेलू मजदूरों के लिए अलग से निधि बनाई जाएगी। इसके लिए महानगर पालिका और नगर पालिका क्षेत्रों में अलग से टैक्स वसूल किया जाएगा। 

अचलपुर को जिला बनाने का आश्वासन 

कडू ने कहा कि बैठक में मुख्यमंत्री से अमरावती की अचलपुर तहसील को स्वतंत्र जिला बनाने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में नए जिले बनाने के लिए नीति बनाई जाएगी तब अचलपुर को जिला बनाया जाएगा। कडू ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अमरावती के चिखलदरा के स्काई वॉक के काम को शुरू करने के निर्देश दिए हैं।  

मंत्रिमंडल विस्तार पर कटाक्ष 

कडू ने राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार न होने पर कटाक्ष किया। कडू ने कहा कि मुझे लग रहा है कि 2024 के विधानसभा चुनाव के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। एक सवाल के जवाब में कडू ने कहा कि मैं कृषि उपज बाजार समिति के चुनाव के कारण अयोध्या नहीं जा पाया था। 
 

Created On :   12 April 2023 4:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story