छिंदवाड़ा: हादसा : अवैध कोयला खनन में चट्टान गिरने से युवक की मौत

February 19th, 2022

डिजिटल डेस्क ,छिंदवाड़ा ।पेंचक्षेत्र के न्यूटन-इकलहरा उपक्षेत्र की बंद ओपन कास्ट माइंस भाजीपानी में अवैध कोयला खनन के दौरान विशाल चट्टान टूटकर गिरने से एक युवक की मौत हो गई। सूचना मिलने पर स्थानीय लोगों ने चट्टान के नीचे दबे युवक को निकालकर वेकोलि अस्पताल बडक़ुही पहुंचाया, जहां डॉक्टर ने जांच उपरांत उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी है।
मृतक 28 वर्षीय चेतन पिता बिट्टू कहार अपनी पत्नी और दो वर्षीय बेटी के साथ बंद ओसीएम के समीप आबादी क्षेत्र में रहता था। शुक्रवार दोपहर लगभग एक बजे चेतन एक विशाल चट्टान के नीचे बनी गुफा नुमा जगह पर कोयला खनन करने गया था और हादसे का शिकार बन गया। चट्टान टूटकर गिरने की आवाज सुनकर उसकी पत्नी घटना स्थल के समीप पहुंची और अपने पति को दबा हुआ देखकर पड़ोसियों को मदद के लिए बुलाया। चेतन को किसी तरह चट्टान के नीचे से निकालकर आटो से लगभग वेकोलि अस्पताल बडक़ुही पहुंचाया गया, जहां उसे डॉक्टरों ने चेतन को मृत घोषित कर शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। 
वेकोलि टीम ने किया निरीक्षण
बंद ओसीएम में युवक की मौत की सूचना पर वेकोलि की टीम ने घटना स्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया। इस ओसीएम की खंदक में अथाह पानी भरा हुआ है, जिसके समीप ही अवैध कोयला खनन होना पाया गया। बंद खदान क्षेत्र में आना जाना जन सामान्य के लिए प्रतिबंधित रहता है। पहले भी वेकोलि प्रबंधन ने यहां कई बार अवैध खनन की सूचना मिलने पर मिट्टी पुराव करवाया था। अब पुन: इस स्थल का मशीनों के माध्यम से मिट्टी- पत्थर का भराव होगा।