विवादित बयान का विरोध- वडेड्डीवार, धानोरकर, धोटे को महिला आयोग का नोटिस

Agitation against the statement of MLA Vijay Vadettiwar and Subhash Dhote
विवादित बयान का विरोध- वडेड्डीवार, धानोरकर, धोटे को महिला आयोग का नोटिस
विवादित बयान का विरोध- वडेड्डीवार, धानोरकर, धोटे को महिला आयोग का नोटिस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। चंद्रपुर के राजूरा स्थित आदिवासी हॉस्टल में छात्राओं से अत्याचार की घटना को लेकर कांग्रेस के नेताओं को विवादित बयान भारी पड़ गया है। राज्य महिला आयोग ने चंद्रपुर के कांग्रेस के विधायक विजय वडेड्डीवार, विधायक बालू धानोरकर और चंद्रपुर के कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुभाष धोटे को नोटिस भेजा है। महिला आयोग ने तीनों नेताओं को 30 अप्रैल को आयोग के कार्यालय में हाजिर रहने को कहा है। तीनों नेताओं को महिला आयोग के सामने स्पष्टीकरण देना होगा। महिला आयोग ने कहा है कि राजूरा स्थित इन्फंट जीजस इंग्लिश सार्वजनिक स्कूल के हॉस्टल में छात्राओं के साथ हुए यौन शोषण की घटना को लेकर पुलिस में शिकायत की गई है लेकिन कांग्रेस नेताओं ने जांच पूरी होने से पहले शिकायत करने वाले छात्राओं के अभिभावकों पर संदेह व्यक्त किया है। कांग्रेस के नेताओं ने गैर जिम्मेदाना बयान दिया है। यह बात गंभीर है। यह एक तरीके से पीड़ित बच्चियों की अवहेलना है। 

विवादित बयान का विरोध

कांग्रेस नेता व विधायक विजय वडेट्टीवार ने एक पत्र परिषद में राजुरा के दुराचार घटना को लेकर दिए गए विवादित बयान में कहा था कि पॉक्सो के तहत मिलने वाले मुआवजे के कारण पीड़ित बालिकाओं की संख्या बढ़ने लगी है। इस विवादित बयान के विरोध में जिलेभर में आदिवासी समुदाय से जुड़े विभिन्न संगठनों ने सड़कों पर उतरकर विधायक विजय वडेट्टीवार व कांग्रेस नेता व संस्थाध्यक्ष सुभाष धोटे के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए जगह-जगह बैनर फूंके। साथ ही विधायक वडेट्टीवार व कांग्रेस नेता धोटे के खिलाफ जिले के विभिन्न तहसीलों के 10 थानों में एट्रासिटी की शिकायत की। इस बीच पत्रपरिषद लेकर विधायक वडेट्टीवार ने अपने बयान पर खेद जताते हुए माफी मांगी।

जिस पर आदिवासी समुदाय की महिलाओं ने कहा कि घटना को लेकर दिया गया उनका बयान माफ करने योग्य नहीं है। वरोरा नाका चौक परिसर में श्रमिक एल्गार संगठन से जुड़ी आदिवासी महिलाओं ने कांग्रेस नेताओं के बैनर पर चप्पल बरसाकर बैनर फूंका तथा मुर्दाबाद के नारे लगाए। गांधी चौक में मनपा की महापौर व भाजपा नेता अंजलि घोटेकर के नेतृत्व में कांग्रेस का धिक्कार करते हुए जमकर हंगामा किया। मामले में एक ओर श्रमिक एल्गार की अध्यक्ष एड्.पारोमिता गोस्वामी ने आदिवासी महिलाओं के साथ पत्र परिषद लेकर कांग्रेस नेताओं के बयानों की कड़ी निंदा की। वहीं उनके खिलाफ न्यायालय द्वारा गठित समिति के अध्यक्ष व न्यायाधीश से शिकायत की है। साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को शिकायत का ई-मेल भेज कर उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई।  

इन थानों में पहुंची एट्रॉसिटी की शिकायत
भाजपा के आदिवासी सेल के नेताओं द्वारा जिले के विविध 10 थानों में शिकायत दिए जाने की जानकारी दी गई है। चंद्रपुर थाने में वाघुजी गेड़ाम, गोंडपिपरी थाने में अश्विन फुसनाके, पोंभुर्णा थाने में अलका आत्राम, बल्लारपुर थाने में सुभाष गेडाम तथा राजुरा थाने में भाजपा के पदाधिकारियों द्वारा एट्रॉसिटी की शिकायत दी गई है। सभी शिकायतों के दौरान आदिवासी समुदाय के लोग व भाजपा कार्यकर्ताओं ने थाने में जाकर अपना रोष जताया।

आदिवासी वकील हुए लामबंद
बहुजन रिपब्लिकन सोशालिस्ट पार्टी के बैनर तले आदिवासी समाज से जुड़े वकीलों ने एकजुट होकर राजू झोड़े के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं के बयानों की निंदा की। साथ ही एट्रॉसिटी कानून की धारा 3 की सहधारा 2 एवं धारा 10 के तहत इस प्रकार के बयान को गंभीर अपराध बताया। तत्काल इस प्रकरण में आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की।  

 

Created On :   24 April 2019 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story