महीनों बाद सड़क पर दौड़ने लगीं सभी इलेक्ट्रिक बसें

All electric buses started running on the road after months
महीनों बाद सड़क पर दौड़ने लगीं सभी इलेक्ट्रिक बसें
नागपुर महीनों बाद सड़क पर दौड़ने लगीं सभी इलेक्ट्रिक बसें

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मनपा आपली बस के बेड़े में शामिल हुईं 61 इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतरा गया है। महीनों बाद सभी बसें सड़क पर उतर पाई हैं। दरअसल 15 अगस्त को शहर में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को हरी झंडी दिखाई गई। तब तक मनपा को 17 बसें मिल चुकी थीं। उनमें से सिर्फ 3 बसों को सड़क पर उतारा गया था। वाड़ी चार्जिंग स्टेशन को इलेक्ट्रिक सप्लाई नहीं जोड़ने से अन्य बसों को डिपो में खड़ा कर दिया गया था।

8 जुलाई को पहुंची थीं 10 बसें 

केंद्र सरकार से मनपा को 40 इलेक्ट्रिक बसों के लिए निधि उपलब्ध हुई। हैदराबाद की ट्रांसपोर्ट कंपनी के साथ बसों की सप्लाई का करार हुआ। 10 जुलाई 2022 को 10 बसों की पहली खेप नागपुर पहुंची। चार्जिंग की सुविधा के अभाव में बसों को सड़क पर नहीं उतारा गया। अगस्त के पहले सप्ताह दूसरी खेप में 7 बसें नागपुर में दाखिल हुईं। दिसंबर 2022 के अंत तक 100 बसों का संचालन शुरू होने का दावा किया गया था। मात्र अभी तक कुल 61 बसें प्राप्त हुई हैं। वाड़ी चार्जिंग स्टेशन को इलेक्ट्रिक कनेक्शन जोड़ने के बाद हाल ही में सभी बसों का संचालन शुरू हो पाया है।

वाड़ी में 46, हिंगना में 15 बसों की चार्जिंग : इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए वाड़ी और हिंगना में चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। वाड़ी चार्जिंग स्टेशन में 46 और हिंगना चार्जिंग स्टेशन में 15 बसों को चार्ज किया जा रहा है। इससे पहले लकड़गंज चार्जिंग स्टेशन में 13 बसों के चार्जिंग की अस्थायी व्यवस्था कर संचालन किया जा रहा था। वाड़ी और हिंगना चार्जिंग स्टेशन कार्यान्वित होने पर लकड़गंज स्टेशन में चार्जिंग बंद कर दी गई है। 

अगले महीने आएंगी 40 बसें

मनपा परिवहन विभाग के सूत्रों का मानना है कि अगले महीने और 40 इलेक्ट्रिक बसें आपली बस के बेड़े में शामिल होंगी। उनमें से 25 बसों को हिंगना और लकड़गंज चार्जिंग स्टेशन में चार्ज करने की व्यवस्था की जाएगी। 

कबाड़ में डाली गईं पुरानी बसें

इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारे जाने से पुरानी डीजल बसों को कबाड़ में डाल दिया गया है। वह बसें 12 साल पुरानी बताई जाती हैं। जल्द ही उन्हें कबाड़ में बेचा जाएगा।
शहर की सड़कों पर दौड़ रहीं 380 बसें : मनपा आपली बस सेवा अंतर्गत शहर में 380 बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं। इलेक्ट्रिक चार्जिंग पर चलने वाली 61 बसों को सड़कों पर उतारे जाने से 319 बसें डीजल की रह गई हैं। सालभर में डीजल की सभी बसों को हटाकर उसकी जगह इलेक्ट्रिक बसों को उतारने का नियोजन है। 

Created On :   22 Jan 2023 2:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story