विभिन्न पहलों के कार्यान्वयन के लिए चौतरफा प्रयास जरूरी : गडकरी

All-round effort required for implementation of various initiatives: Gadkari
विभिन्न पहलों के कार्यान्वयन के लिए चौतरफा प्रयास जरूरी : गडकरी
विभिन्न पहलों के कार्यान्वयन के लिए चौतरफा प्रयास जरूरी : गडकरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत के हिस्से के रूप में शुरू की गई विभिन्न पहलों के कार्यान्वयन के लिए चौतरफा प्रयासों की जरूरत है। उन्होने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने की यात्रा में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, चमड़ा और जनजातीय उद्योग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 

गडकरी ने यह बात यहां अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई  दिवस के मौके पर ‘अर्थव्यवस्था के विकास इंजन के रूप में भारतीय एमएसएमई’ विषय पर आयोजित वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। उन्होने प्रौद्योगिकी के उपयोग का आह्वान करते हुए कहा कि अनुसंधान, नवाचार और गुणात्मक सुधार औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस मौके पर एमएसएमई मंत्री ने दूरदराज के क्षेत्रों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के बीच विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभों की पहुंच बढ़ाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पोर्टल के साथ उद्यम पंजीकरण पोर्टल की एकीकृत सेवाओं की शुरूआत की।

विभाग के राज्य मंत्री प्रताप सारंगी ने कहा कि मंत्रालय उत्पाद प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और एमएसएमई की वास्तविक क्षमता को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं और पहलों के माध्यम से एमएसएमई की सहायता कर रहा है। उन्होने आयात के विकल्पों के महत्व पर भी जोर दिया।

Created On :   28 Jun 2021 4:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story