चंद्रपुर: पोल्यूशन कम करने के लिए अमेरिकी सोसाइटी करेगी मदद

American society will help in decreasing pollution in chandrapur
चंद्रपुर: पोल्यूशन कम करने के लिए अमेरिकी सोसाइटी करेगी मदद
चंद्रपुर: पोल्यूशन कम करने के लिए अमेरिकी सोसाइटी करेगी मदद

डिजिटल डेेस्क, चंद्रपुर। क्षेत्र में पोल्यूशन कम करने एक अमेरिकी सोसाइटी के साथ मिलकर मुहिम चलाने की तैयारी की जा रही है। चंद्रपुर जिले के पोल्यूशन कम करने के लिए अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में स्थापित व कई देशों में प्रदूषण कम करने के लिए कार्यरत एपिक इंडिया और चंद्रपुर की ग्रीन प्लैनेट सोसाइटी संस्था के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न उपक्रम और वर्षभर जनजागरण मुहिम चलाएगी । महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल की वेबसाइट पर स्टार रेटिंग प्रोगाम चलानेवाली देश की यह पहली ही योजना है। इसके लिए चंद्रपुर का चयन किया गया है। यह जानकारी ग्रीन प्लैनेट संस्था के अध्यक्ष प्रा. सुरेश चोपने व एपिक इंडिया के ईशान चौधरी ने  दी। 

एपिक इंडिया ने उठाया बीड़ा
बता दें कि वायु प्रदूषण पर मात पाने के लिए महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल की वेबसाइट पर स्टार रेटिंग प्रोगाम देश का पहला उपक्रम है। प्रदूषण नियंत्रण मंडल की वेबसाइट पर स्टार रेटिंग प्रोगाम, ऐसा मेनू होकर इसमें राज्य के 20 हजार धूलवाले क्षेत्र की हवा की गुणवत्ता की जानकारी उपलब्ध है। कम प्रदूषण करनेवाले उद्योगों को 5 स्टार तो अधिक भारत में कार्य करनेवाले उद्योगों को 1 से 4 स्टार क्रम दिया गया है। लोग अपने परिसर के उद्योगों की क्रमवारी देखकर इनकी शिकायत प्रदूषण नियंत्रण मंडल और उद्योगों से करें, यह संस्था का उद्देश्य है। उसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी एपिक इंडिया ने ली है।

साल भर चलाएंगे उपक्रम
चंद्रपुर समेत राज्य में इस मुहिम के लिए ग्रीन प्लैनेट सोसाइटी ने सहायक संस्था के रूप में एपिक इंडिया के साथ करार किया है। वर्षभर विविध उपक्रमों के जरिए जनजागरण होने की जानकारी उन्होंने ने दी। मुहिम की शुरुआत 21 जनवरी को बजाज पॉलिटेक्निक में चंद्रपुर का प्रदूषण कम करने के लिए विद्यार्थियों को सक्रिय करने कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस समय प्रा. चोपने ने कोयला, कचरा जलाने से पर्यावरण व स्वास्थ्य पर होनेवाले दुष्परिणाम पर व एपिक इंडिया के  समन्वयक ईशान चौधरी ने औद्योगिक प्रदूषण और स्टार रेटिंग प्रोगाम पर जानकारी दी। एपिक इंडिया के दिल्ली के एसोसिएट डायरेक्टर आशीर्वाद शाह, प्रदूषण पर डाक्यूमेंट्री निकालनेवाले फिल्म मेकर सत्यजीत शर्मा, पॉलिटेक्निक कॉलेज के कार्यकारी प्राचार्य सुनील  चिंतलवार, प्रा. सुरेश विधाते, प्रा. प्रियंका सिंह, प्रा. गुंडावार, महेंद्र राले और पर्यावरण विषय में पढ़ाई करनेवाले विद्यार्थी उपस्थित थे। 


 

Created On :   23 Jan 2018 10:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story