शिक्षक नहीं होने से लगा था बैन, 30 से अधिक कॉलेजों में एडमिशन 'डीफ्रीज'

Ban was imposed for not being a teacher,more than 30 colleges has been lifted
शिक्षक नहीं होने से लगा था बैन, 30 से अधिक कॉलेजों में एडमिशन 'डीफ्रीज'
शिक्षक नहीं होने से लगा था बैन, 30 से अधिक कॉलेजों में एडमिशन 'डीफ्रीज'

डिजिटल डेस्क,नागपुर। कॉलेजों में शिक्षक नहीं होने के कारण राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने 132 कॉलेजों में प्रथम वर्ष के प्रवेश प्रतिबंधित कर दिए थे। इसमें से करीब 30 से अधिक कॉलेजों में प्रथम वर्ष प्रवेश से प्रतिबंध हटाया गया है। विश्वविद्यालय जल्द ही अपनी वेबसाइट पर इन कॉलेजों की सूची प्रकाशित करेगा। बता दें कि प्रतिबंध लगने के बाद करीब 13 कॉलेजों ने अपने यहां शिक्षकों की नियुक्ति की। इसके अलावा हाईकोर्ट के आदेश पर 19 कॉलेजों के प्रथम वर्ष प्रवेश पर से प्रतिबंध हटाना पड़ा। 

याचिकाकर्ता कॉलेजों ने 2 माह में शिक्षक नियुक्ति का शपथपत्र यूनिवर्सिटी में दिया है। नागपुर यूनिवर्सिटी की समितियों ने संलग्नित कॉलेजों की पड़ताल कर रिपोर्ट तैयार की। इसमें पता चला की कई कॉलेजों में तो ऐसे पाठ्यक्रम चल रहे हैं, जहां पढ़ाने के लिए एक भी नियमित फुल टाइम शिक्षक नहीं है। सारा काम कांट्रिब्यूटरी शिक्षकों के भरोसे चल रहा है। इसके अलावा कॉलेजों में और भी कई खामियां थीं। लिहाजा यूनिवर्सिटी ने उन्हें त्रुटियां दूर करने का वक्त दिया, ऐस नहीं करने पर सीधे पाठ्यक्रम में नए प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। अब विवि ने कुछ कॉलेजों पर से प्रतिबंध हटाया है। प्रवेश प्रक्रिया 4 सितंबर तक चलेगी। लिहाजा इन कॉलेजों को प्रवेश देने के लिए कुछ दिनों का समय जरूर मिला है। 

महावितरण ने की दुर्घटना मुक्त बिजली की पहल

महावितरण ने बिजली उपभोक्ताओं को दुर्घटना मुक्त बिजली देने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। नागपुर समेत विदर्भ में भीड़-भाड़ वाले 699 स्थलों की खतरनाक वितरण प्रणाली को हटा दिया गया है या भूमिगत किया गया है। इसके अलावा 139 स्थलों की खतरनाक वितरण प्रणाली को हटाने या भूमिगत कराने का काम अंतिम चरण में है। जिला नियोजन समिति के माध्यम से इस काम के लिए निधि उपलब्ध कराई जा रही है। महावितरण के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव कुमार ने भी महावितरण के संचालन और प्रबंधन के लिए आवंटित निधि का कुछ हिस्सा इस काम के लिए प्रदान किया है। महावितरण नागपुर परिक्षेत्र तहत विदर्भ के 11 जिलों में बड़ी संख्या में कार्य शुरू किए गए हैं। गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न करने का अनुरोध महावितरण के नागपुर परिक्षेत्र के प्रभारी क्षेत्रीय संचालक दिलीप घुगल ने किया है। 

Created On :   30 Aug 2019 7:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story