मनपा के उद्यानों से मिलेंगी मेट्रो की साइकिलें

Bicycles will be available from municipal corporation gardens
मनपा के उद्यानों से मिलेंगी मेट्रो की साइकिलें
मनपा के उद्यानों से मिलेंगी मेट्रो की साइकिलें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में मनपा और मेट्रो ने एक और पहल की है। मेट्रो की ओर से मनपा के गार्डनों में साइकिलें रखी जाएंगी, जिसे जरूरतमंद मामूली किराए पर लेकर चला सकते हैं। इसके लिए मनपा से बातचीत चल रही है। फिलहाल 3 गार्डनों में साइकिलें रखना तय किया गया है। इसमें शंकरनगर गार्डन, धमरपेठ का ट्रॉफिक चिल्ड्रेन पार्क और छापरू नगर का भारतमाता डॉ. आंबेडकर गार्डन शामिल हैं। मेट्रो के इस पहल से जहां लोगों को सुविधा मिलेगी, वहीं वाहनों का कम प्रयोग होने से पर्यावरण को भी फायदा मिलेगा। 

हर गार्डन में उपलब्ध कराने की योजना

उल्लेखनीय है कि गत 6 माह पहले शहर में मेट्रो रेल का शुभारंभ हुआ है। खापरी से सीताबर्डी के लिए मेट्रो ट्रेनें चलाई जा रही हैं। मेट्रो प्रशासन शहर को स्मार्ट बनाने के लिए लगातार कार्य कर रहा है। इसी अंतर्गत लोगों को साइकिल की ओर आकर्षित करने का भी प्लान है। अब तक शहर के कुछ चुनिंदा जगहों पर ही मेट्रो ने साइकिल प्वाइंट बनाए हैं। जहां से लोग साइकिल लेकर अपनी जरूरत के अनुसार यूज कर सकते हैं। मेट्रो प्रशासन हर गार्डन के पास साइकिलें उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहा है, ताकि लोगों को साइकिल के लिए दूर न जाना पड़े।

साइकिलिंग करने वालों को भी फायदा

गार्डनों में साइकिल रखने का एक और फायदा यह होगा कि लोग सुबह टहलने के लिए जाते हैं, ऐसे में वे साइकिल लेकर साइकिलिंग भी कर सकेंगे। आसानी से साइकिलें उपलब्ध होने से ज्यादा से ज्यादा लोग इसका उपयोग कर सकेंगे। पहले स्टेज में शहर के तीन गार्डनों के सामने इन्हें रखा जाएगा। साइकिलों की देखरेख करने के लिए मेट्रो की ओर से एक व्यक्ति भी रखा जाएगा, जो साइकिल को किस तरह से यूज करना है, इस बारे में लोगों को जानकारी देगा। धीरे-धीरे मनपा के सभी गार्डनों में यह सुविधा शुरू की जानेवाली है।

Created On :   10 Aug 2019 11:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story