दैनिक भास्कर हिंदी: शिवसेना से बात करने भाजपा हाईकमान ने फड़नवीस को दिया फ्री हैंड

September 3rd, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और शिवसेना के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा शुरू होने वाली है। इस बीच भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शिवसेना के साथ बातचीत के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस को फ्री हैंड दिया है। जानकारी के मुताबिक सीट बंटवारे पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की बातचीत फिलहाल भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से नहीं, बल्कि मुख्यमंत्री फड़नवीस से होगी। 

सीट बंटवारे पर अंतिम मुहर लगाएगी दिल्ली  

दरअसल भाजपा नेतृत्व महाराष्ट्र में पूरी रणनीति के साथ आगे बढ़ रही है। सूत्र बताते हैं कि महाराष्ट्र के दौरे से लौटने के बाद अमित शाह ने दिल्ली में पार्टी के संबंधित नेताओं के साथ बैठक की। इसके बाद फड़नवीस को संदेश दिया गया कि फिलहाल वे अपने स्तर पर ही शिवसेना और उद्धव ठाकरे से वार्ता करें। इस बातचीत में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील की भी भागीदारी रहेगी। सीट बंटवारे पर अंतिम मुहर लगाने के लिए जरूर भाजपा नेतृत्व आगे आएगा। जानकार बताते हैं कि भाजपा नेतृत्व सीट बंटवारे पर शिवसेना के साथ बातचीत में फिलहाल शामिल नहीं होना चाहता। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अमित शाह ने सीट बंटवारे को लेकर खुद उद्धव ठाकरे से बात की थी। लेकिन इस बार स्थिति ऐसी नहीं है।   

‘मातोश्री’ को अब पहले जैसा भाव नहीं 

दरअसल महाराष्ट्र में अपनी स्थिति मजबूत देख भाजपा के हौंसले बुलंद हैं। महाराष्ट्र चुनाव से जुड़े एक नेता ने बताया कि कांग्रेस और राकांपा के अधिकतर बड़े नेता भाजपा में आ चुके हैं या फिर आने की तैयारी में हैं। ऐसे में शिवसेना का दबाव क्यों सहा जाए? ताजा परिस्थिति में भाजपा शिवसेना से न केवल ज्यादा सीटें लेने के मूड में है, बल्कि शिवसेना की ओर से ज्यादा नखरे दिखाने की स्थिति में वह अकेले चुनावी समर में जाने का मानस भी बना चुकी है। केन्द्रीय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष द्वारा वार्ता की कमान एक तरह से मुख्यमंत्री को सौंपने का निहितार्थ यह भी है कि भाजपा अब पहले की तरह ‘मातोश्री’ को भाव देना चाहती और साथ ही यह भी दिल्ली दरबार में देवेन्द्र फड़नवीस का सियासी कद और ऊंचा हुआ है।