दैनिक भास्कर हिंदी: वेस्ट मटेरियल नष्ट करते समय हुआ बारूद का धमाका

August 12th, 2019

डिजिटल डेस्क,नागपुर। बाजारगांव से 3 किमी दूर स्थित अम्मा एक्सप्लोसिव इंडस्ट्रीज में बारूद का जोरदार धमाका होने से पूरा क्षेत्र दहल उठा। घटना वेस्ट मटेरियल को नष्ट करते समय हुई। इंडस्ट्रीज द्वारा बारूद का निर्माण किया जाता है। घटना से किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पुलिस ने बताया कि वेस्ट मटेरियल को नष्ट करने की यह नियमित होने वाली प्रक्रिया है। घटना कलमेश्वर थाना क्षेत्र की है।

यहीं बारूद का होता है निर्माण

कलमेश्वर पुलिस ने बताया कि बाजारगांव से 3 किमी की दूरी पर अम्मा एक्सप्लोसिव इंडस्ट्रीज स्थित है। यहां बारूद का निर्माण किया जाता है। फैक्टरी में रविवार को दोपहर 3 से 4 बजे के बीच एक विभाग के वेस्टेज पीटीएन बारूद का निस्तारण किया जा रहा था। चूकि वेस्टेज ज्यादा मात्रा में था, इसलिए इसका निस्तारण करते समय एक बड़ा धमाका हुआ, जिसकी आवाज बाजारगांव व समीप के क्षेत्रों में सुनाई दी। धमाके की तीव्रता इतनी तेज थी कि बाजारगांव  क्षेत्र के नागरिकों में दहशत का माहौल पैदा हो गया। चारो तरफ खलबली मच गई। 

नष्ट करने की नियमित प्रक्रिया है

धमाके में अम्मा बारूद उत्पादन इकाई में कोई जनहानि व आर्थिक हानि नहीं हुई है। घटना की जानकारी  देते हुए कलमेश्वर  पुलिस स्टेशन  के थानेदार मुलक ने बताया कि अम्मा एक्सप्लोसिव में वेस्ट मटेरियल  नष्ट  करते समय यह धमाका हुआ है। यहां यह नियमित  प्रक्रिया है। इस तरह से वेस्ट मटेरियल को नष्ट करने की प्रक्रिया हमेशा होती रहती है। बादलों  का जमावड़ा होने से धमाके की तीव्रता थोड़ा ज्यादा होने से नागरिकों  में  भय का वातावरण  बन गया था। घटना में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है न ही कोई वित्त हानि हुई है। इस संबंध में कंपनी के अधिकारियों को फोन करने  के बावजूद किसी ने फोन नहीं उठाया।