लापता लोगों की तलाश के लिए बने अलग सेल : हाईकोर्ट

Bombay High Court say separate cell for the missing people
लापता लोगों की तलाश के लिए बने अलग सेल : हाईकोर्ट
लापता लोगों की तलाश के लिए बने अलग सेल : हाईकोर्ट

डिजिटल डेस्क,मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने कहा कि राज्य पुलिस मुख्यालय में लापता लोगों की तलाश के लिए एक अलग प्रकोष्ठ व टीम बनाई जाए। पुलिस महानिरीक्षक(आईजी) स्तर के अधिकारी को इस प्रकोष्ठ की कमान सौपी जाए। जो हर जिलों व क्षेत्र में लपता लोगों की तलाश में लगे पुलिस अधिकारियों से रिपोर्ट मंगा सके ।

विभाग इसके लिए प्रशिक्षण भी दे: न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति भारती डागरे की खंडपीठ ने राज्य के गृह विभाग के सचिव को इस संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलाकर चर्चा करने के लिए कहा है। खंडपीठ ने कहा कि लापता लोगों की तलाश के लिए बनने वाले प्रकोष्ठ में शामिल होनेवाले पुलिस अधिकारियों को कड़ा प्रशिक्षण दिया जाए। इसके लिए सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों की मदद ली जाए। जिन्हें लपता लोगों के मामले सुलझाने में सफलता मिली है। इस काम में समाजसेवकों से भी सहयोग लेने की सलाह दी गई। 

तीन वर्ष से गायब महिला से जुड़ा है मामला: खंडपीठ के सामने ससुराल में विवाद होने के बाद घर से निकलने के बाद  साल 2014 से गायब हुई एक 26 वर्षीय महिला के मामले को लेकर सुनवाई चल रही है। जिसका पता लगाने में पुलिस को अब तक सफलता नहीं मिली है। खंडपीठ ने कहा कि पुलिस महकमे में लापता लोगों की अलग-अलग श्रेणी बनाई जाए। जैसे ससुराल में विवाद अथवा झगड़ा होने के बाद गायब होनेवाली महिलाओं को अलग श्रेणी में रखा जाए। इसी तरह अन्य मामलों को पुलिस  अलग तरीके से देखे।

पुलिस विभाग ने और मांगा वक्त: सुनवाई के दौरान सरकारी वकील ने कहा कि पुलिस ने लापता महिला की तलाश के लिए कई प्रभावी कदम उठाए गए हैं। इसलिए पुलिस को जांच के लिए थोड़ा वक्त और दिया जाए। सरकारी वकील के इस आग्रह को देखते हुए खंडपीठ ने मामले की सुनवाई 16 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी। अब 24 दिनों बाद मामले की सुनवाई होगी। 

Created On :   23 Dec 2017 12:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story