विदर्भ में आर्गन डोनेट के नित नये आयाम, ब्रेनडेड किशोर ने दिया 3 को जीवनदान

Brain dead man gave life to three people, new dimension of organ donnet in vidarbha
विदर्भ में आर्गन डोनेट के नित नये आयाम, ब्रेनडेड किशोर ने दिया 3 को जीवनदान
विदर्भ में आर्गन डोनेट के नित नये आयाम, ब्रेनडेड किशोर ने दिया 3 को जीवनदान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ब्रेनडेड मरीज के अंगदान करने से एक बार फिर तीन मरीजों को जीवनदान मिला। दुर्घटना में घायल 16 वर्षीय किशोर को गंभीर चोट आने के बाद अमरावती जिले के परतवाड़ा में भर्ती किया गया, जहां उपचार के दौरान मरीज को ब्रेनडेड घोषित कर िदया गया था। मरीज के लिवर और 2 किडनी से तीन मरीजों को जीवनदान मिला। वहीं हृदय और फेफड़ों का उपयोग हवाई यातायात सुविधा नहीं होने के कारण नहीं हो सका।

परिजनों ने लिया निर्णय
जानकारी के अनुसार अमरावती जिले के  हरम गांव निवासी वेदांत बद्रटिये (16) का 27 नवंबर की रात परतवाड़ा से हरम जाते समय एक्सीटेंड हो गया था। दुर्घटना में वेदांत को सिर में गंभीर चोट आई थी। उपचार के िलए उसे एक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। जहां उपचार के दौरान 1 नवंबर को  उसे ब्रेनडेड घोषित कर िदया। उसके बाद परिजनों ने सभी अंगदान करने का निर्णय लिया। हृदय और फेफड़ों को हवाई यातायात सुविधा नहीं होने से नहीं निकाला जा सका। लिवर एलेक्सिस हॉस्पिटल में 66 वर्षीय पुरुष मरीज को प्रत्यारोपित किया गया। परतवाड़ा से नागपुर तक ग्रीन कॉरिडोर बनाने में पुलिस ने मदद की। एक किडनी 43 वर्षीय महिला को वोक्हार्ट में और दूसरी किडनी 39 वर्षीय मरीज को और ऑरेंज िसटी अस्पताल में ट्रांसप्लांट की गई। 

इनका रहा सहयोग
डॉक्टरों की टीम में डॉ. आशीष भंसाली डॉ. प्रकाश जैन, डॉ. अजिताभ श्रीवास्तव, डॉ. दिलीप वासनिक, डॉ. शीतल अव्हाड, डॉ.अमित गुल्हाने, डॉ. मृणाली खोंडे, डॉ. संजय कोल्ते, डॉ. सूर्यश्री पांडे, डॉ. अमित पसारी, डॉ. संदीप देशमुख, डॉ. रोहित गुप्ता, डॉ. स्मिता हरकरे, डॉ. कविता धुर्वे ने सहयोग किया। इस प्रत्यारोपण प्रक्रिया में जोनल ट्रांसप्लांट को-आॅर्डिनेशन कमेटी (जेडटीसीसी) अध्यक्ष डॉ. विभावरी दाणी, सचिव डॉ. संजय कोल्ते, डॉ. रवि वानखेड़े, डॉ. आचार्य और डॉ. वीरेश गुप्ता ने सहयोग किया। उल्लेखनीय है कि विदर्भ में आर्गेन डोनेट को लेकर लोगों में जबर्दस्त रिस्पांस मिल रहा है जिससे कई जरूरतमंदों को इन आर्गन से जीवन मिलने की बात से इँकार नहीं किया जा सकता।
 

Created On :   3 Dec 2019 5:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story