नागपुर में कांग्रेस का परचम, किसी के हाथ से गई सीट - किसी ने बचाई

By-election - Zilla Parishad and Panchayat Samiti seat lost to someones hand - someone saved
नागपुर में कांग्रेस का परचम, किसी के हाथ से गई सीट - किसी ने बचाई
जिला परिषद उपचुनाव नागपुर में कांग्रेस का परचम, किसी के हाथ से गई सीट - किसी ने बचाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिला परिषद उपचुनाव में कांग्रेस ने अपना दबदबा कायम रखा। पहले के मुकाबले कांग्रेस के खाते में 2 सीटें ज्यादा आईं। वहीं भाजपा को 1 और राकांपा को 2 सीटों का नुकसान हुआ। शेतकारी कामगार पार्टी 1 सीट पर चुनाव जीती। उसे न फायदा हुआ और न नुकसान। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी पहले शून्य पर थी। उपचुनाव में 1 सीट जीतकर पार्टी का खाता खुला है। शिवसेना एक भी सीट नहीं जीत पाई।

निर्वाचित जिप सदस्य

    तहसील    निर्वाचन क्षेत्र    उम्मीदवार           पार्टी
    हिंगना     नीलडोह          संजय जगताप          कांग्रेस
    हिंगना     डिगडोह           रश्मि कोटगुले         राकांपा
    हिंगना     इसासनी          अर्चना गिरि            भाजपा
    मौदा       अरोली             योगेश देशमुख        कांग्रेस
    काटोल    येनवा               समीर उमप           शेकापा
    कामठी    गुमथला            दिनेश ढोले            कांग्रेस
    नागपुर    गोधनी              कुंदा राऊत            कांग्रेस
    रामटेक    बोथीया-पालोरा    हरीश उईके          गोंगपा
    कामठी     वड़ोदा             अवंतिका लेकुरवाले  कांग्रेस
    काटोल     पारडसिंगा        मीनाक्षी सरोदे        भाजपा
    पारशिवनी  करंभाड          अर्चना भोयर          कांग्रेस
    उमरेड      सावरगांव        पार्वती कालबांडे      भाजपा
    सावनेर     केलवद           सुमित्रा  कुंभारे        कांग्रेस
    उमरेड     भिष्णुर             बालू जोध              राकांपा
    कुही        राजोला            अरुण हटवार          कांग्रेस
    सावनेर    वाकोड़ी            ज्योति सिरसकर     कांग्रेस
 

मौदा तहसील की एक जिला परिषद व तीन पंचायत समिति के चुनाव  परिणाम  घोषित किये गये। जिला परिषद  , पंचायत समिति उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मारी है। कांग्रेस ने जिला परिषद 1, पंचायत समिति की  2 सीटों पर अपना वर्चस्व बनाया  है जबकि भाजपा ने पंचायत समिति की 1 पर  जीत हासिल की है। अरोली- कोदामेंढी जिला परिषद सर्कल से कांग्रेस के योगेश देशमुख ने शिवसेना के प्रशांत भुरे को  2534 मतों से पराजित कर जीत हासिल की। बता दंे की डेढ़ वर्ष पूर्व हुए जिला परिषद चुनाव क्षेत्र से योगेश देशमुख जीतेे थे लेकिन ओबीसी आरक्षण को लेकर चुनाव रद्द हो जाने से योगेश देशमुख को दोबारा चुनाव लड़ना पड़ा  वे अपनी  जगह को कायम रखने के लिए सफल हुए हैं।  योगेश देशमुख को 6293 वोट मिले व सेना के उम्मीदवार प्रशांत भुरे को 3759 मतदान मिले हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रहे सदानंद निमकर को  3456 मत मिले वे तीसरे नंबर पर रहे हैं।  पंचायत समिति रेवराल मे कांग्रेस की ओर से स्वप्निल रामकृष्ण श्रावणकर ने अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा के रामेश्वर लिचडे से दस वोटों से जीत हासिल की।  उपचुनाव मंे श्रावणकर को 2009 मतदान मिले जबकि भारतीय जनता पार्टी के रामेश्वर लिचडे को 1999 मतदान मिले हैं। खात पंचायत समिति सर्कल में कांग्रेस की दुर्गा जामवंत ठाकरे को 3416 वोट मिले व उनकेे  विरोधी प्रत्याशी सेना की वर्षा पुंडलिक गिरिपुंजे को 2051 तथा भारतीय जनता पार्टी की शानू विलास वैद्य को 2051 मतदान मिले जिससे कांग्रेस की दुर्गा जामवंत ठाकरे 1365 मतों से चुनाव जीती हैं। चिरवा पंचायत समिति सर्कल से अजब गजब चुनाव परिणाम देखने  मिले डेढ़ साल पूर्व इस पंचायत समिति मे कांग्रेस की दुर्गा राजेश ठवकर प्रतिद्वंद्वी भाजपा की डॉक्टर नीलिमा घाटोळे से चुनाव जीतकर पंचायत समिति सभापति बनीं थी लेकिन इस बार पूर्व सभापति दुर्गा राजेश ठवकर के विरोध में भारतीय जनता पार्टी ने नई  उम्मीदवार मैदान में उतारकर  जीत हासिल की। इस चुनाव मंे भारतीय जनता पार्टी की ओर से पायल पिकलमुंडे ने 146 मतों से चुनाव जीता है। इस बार तीन पंचायत समिति सर्कल व एक जिला परिषद सर्कल में शिवसेना का  खाता नहीं खुला।  मौदा तहसील के एक जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव में कांग्रेस ने  तीन  सीटेें जीतकर  अच्छा प्रदर्शन किया।चिरवा पंचायत समिति की एक सीट हार जाने से कांग्रेसियों में मायूसी दिखाई दी।  उपचुनाव प्रक्रिया का काम मौदा के उपविभागीय अधिकारी तथा मुख्य चुनाव निर्णय अधिकारी श्याम मदनुकर, सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी तहसीलदार मलिक विरानी, बीडीओ दयाराम राठोड, विजय झिगरे, पुंडलिकराव जुमडे, नायब तहसीलदार दिनेश निंबालकर, नंदेश्वर, ओम प्रकाश काळे, नवनाथ कातकडे आदि ने संभाला है।

पारडसिंगा जिप पर भाजपा का कब्जा

जिला परिषद पंचायत समिति उपचुनाव में कार्टून तहसील जिला परिषद में भाजपा की मिनाक्षी संदीप सरोदे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस की शारदा चंद्रशेखर कोल्हे को 3450 मतों से पराजित किया । मीनाक्षी सरोदे को 9331 वोट मिले जबकि शारदा कोल्हे को 5881 वोट मिले। येनवा जिला परिषद में शेतकरी कामगार पक्ष के समीर उमप  ने भाजपा के नीलेश धोटे को 2851  से पराजित किया समीर को 8760 वोट मिले व निलेश धोटे को 5909 वोट मिले।  मेट पांजरा पंचायत समिति में कांग्रेस  के निशिकांत नागमोत ने भाजपा के शुभम रोकड़े को 90 वोट से पराजित किया । लॉर्डगांव  पंचायत समिति में भाजपा की प्रतिभा दिलीप ठाकरे ने कांग्रेस की नीलिमा अनिल ठाकरे को 1776 वोट से पराजित किया। चुनाव अधिकारी तथा तहसीलदार अजय  चरडे ने उम्मीदवार की घोषणा की।  मिनाक्षी संदीप सरोदे के चुनाव जीतने के बाद जुलूस निकाला गया । इस मौके पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष चरण सिंह ठाकुर भाजपा शेतकरी जिला मोर्चा अध्यक्ष संदीप सरोदे नगराध्यक्ष वैशाली ठाकुर दिनेश ठाकरे , नितिन  देहनकर ,किशोर गाडवे, जीवन चरडे , राजू चरडे सहित भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे। शेतकरी कामगार पक्ष के   समीर उमप का भी विजय जुलूस निकाला गया । शेतकरी कामगार पक्ष के जिला अध्यक्ष राहुल देशमुख संदीप वंजारी तथा कई कार्यकर्ता मौजूद थे।  चुनाव कार्य शांति से संपन्न हुआ । चुनाव अधिकारी तथा तहसीलदार अजय  चरडे के मार्गदर्शन में सहायक चुनाव अधिकारी शैलेंद्र कुमार टिपरे विजय  डां गोरे  प्रीतम चनेकर ने सहयोग दिया।

सावनेर में दिग्गजों का दबदबा बरकरार 

सावनेर तहसील में जिप की दो व पंस की तीन सीटों पर भाजपा को पराजय का सामना करना पड़ा। यहां पर क्षेत्र के दिग्गजों ने अपना दबदबा कायम रखा।  पूर्व जिप उपाध्यक्ष मनोहर कुंभारे की पत्नी सुमित्रा कुंभारे ने अपनी प्रतिस्पर्धी भाजपा की  संगीता  मुलमुले को 1238 मतों से हराया।उपचुनाव निर्णय अधिकारी तथा एसडीएम अतुल म्हेत्रे व तहसीलदार प्रताप वाघमारे ने  विजयी  उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। उपचुनाव में जिप केलवद सर्कल  से  सुमित्रा मनोहरराव कुंभारे, जिप वाकोडी सर्कल  से ज्योति अनिल सिरसकर, पंस वाघोडा से ममता प्रशांत  केसरे , पंस‌ बडेगांव गण भावना अरुण चिखले, पंस नांदागोमुख गोविंदा बारकु ठाकरे ने चुनाव जीचा है।   सावनेर पंचायत समिति  के प्रांगण में कांग्रेस के विजयी प्रत्याशियों को गुलाल लगाकर आतिशबाजी की गई।   मतगणना के दौरान पीआई मारोती मुलुक के मार्गदर्शन में ‌पुलिस का तगड़ा बंदोबस्त ‌रहा। 

उपचुनाव : जिप व पंस की दोनों सीटों पर कांग्रेस ने बाजी मारी 

तहसील की गुमथला और वडोदा जिला परिषद तो महालगांव और बिडगांव पंचायत समिति की सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। गुमथला जिप सर्कल से दिनेश ढोले, वडोदा जिप सर्कल से अवंतिका लेकुरवाडे और पंचायत समिति महालगांव से सोनू कुथे तो बिडगांव पंस से पंस के पूर्व उपसभापति आशीष मल्लेवार विजयी रहे।  
कामठी तहसील की चार जिला परिषद और आठ पंचायत समिति की सीटों के 8 जनवरी 2020 को चुनाव हुए थे। जिसमें दो कांग्रेस तो दो सीटें  भाजपा की झोली में गई थी। वहीं पंस के चुनाव में दोनों राजनीतिक दलों में कांटे का मुकाबला होकर चार कांग्रेस तो चार भाजपा की झोली में गई। पंचायत समिति सभापति पद के लिए टॉस कराया गया जिसमें आजनी पंस सर्कल से भाजपा के उमेश रडके चुनकर आए। कांग्रेस की झोली में आये वडोदा और कोराडी जिस सर्कल में से ओबीसी प्रवर्ग का कोटा 50 प्रतिशत से अधिक होने से पूर्व जिप महिला सदस्य अवंतिका लेकुरवाडे की सदस्यता रद्द की गई तो वही गुमथला जिप सर्कल भाजपा के पूर्व सदस्य अनिल निधान की भी सदस्यता रद्द की गई थी। 5 अक्टूबर को हुए चुनाव की 6 अक्टूबर को तहसील कार्यालय में मतगणना की गई। गुमथला जिप सर्कल से दिनेश ढोले को 10474 तो अनिल निधान को 6879 वोट प्राप्त हुए। दिनेश ढोले ने 3595 वोटो से जीत हासिल की। वडाेदा जिप में अवंतिका लेकुरवाडे को 10899 तो अनिता चिकटे को 8050 वोट प्राप्त हुए। जिसमें अवंितका लेकुरवाडे ने 2849 वोटों से जीत हासिल की। महालगांव पंचायत समिति में सोनू कुथे को 4873 तो वंदना हटवार को 3709 वोट प्राप्त हुए। जिसमें सोनू कुथे ने 1164 वोटों से जीत हासिल की। बिडगांव पंस में आशीष मल्लेवार को 5938 तो प्रमोद कातोरे को 4858 वोट प्राप्त हुए। जिसमें आशीष मल्लेवार ने 1080 वोटों से जीत हासिल की। इस चुनाव में 674 मतदाताओं ने नोटा का प्रयोग किया। 

दवलामेटी पंस सर्कल से कांग्रेस का परचम

वाड़ी जिला परिषद, पंचायत समिति उपचुनाव के परिणाम घोषित हुए।जिसमे कांग्रेस पार्टी की बोखारा जिला परिषद से कुंदाताई राऊत ने करीब 4 हजार वोटों से जीत हासिल की वहीं पंचायत समिति दवलामेटी सर्कल से कांग्रेस की सुलोचना सिद्धार्थ ढोके ने बाजी मारी। यहां से कांग्रेस ने केवल 10 मतों से विजय प्राप्त किया।सुलोचना ढोके को 2161 मत मिले वही भाजपा की ममता जयसवाल को 2151 वोट मिले,वंचित बहुजन आघाडी तीसरे स्थान पर रही।दवलामेटी में वंचित बहुजन आघाडी का सरपंच है।वंचित की मंगला कांबळे को 2064 वोट मिले वही बसपा समर्थित निर्दलीय अलका पाटिल को 151 वोट मिले।91 वोट नोटा पर पड़े।दवलामेटी सीट पहले ओबीसी के वंचित बहुजन आघाड़ी के पास थी।ओबीसी आरक्षण के मुद्दे से यहां की सीट खारिज हुई व उपचुनाव किया गया अब इस सीट पर कांग्रेस ने कब्जा किया।कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दवलामेटी में विजयी रैली निकालकर नागरिकों का आभार माना।यह विजय जनता का है यह मत ग्रामपंचायत सदस्य सिद्धार्थ ढोके ने व्यक्त किया।

हिंगना में राकांपा और कांग्रेस भाजपा के खाते में एक-एक सीट

हिंगना तहसील के जिला परिषद की 3 सीट में से राकांपा, कांग्रेस और भाजपा के हिस्से में एक एक सीट आई। वहीं, पंचायत समिति की 4 सीटों में से 2 पर राकांपा, 1 कांग्रेस और 1 भाजपा के खाते में आई। राष्ट्रवादी कांग्रेस ने डिगडोह की जिला परिषद की जगह कायम रख पंचायत समिति की जगह भाजपा से छीनी। डिगडोह जिला परिषद से राकांपा की रश्मि कोटगुले ने भाजपा की सुचिता ठाकरे को 312 मतों से हराया। वहीं, पंचायत समिति में राष्ट्रवादी कांग्रेस के उमेश सिंह राजपूत ने भाजपा के सुरेश कालबांडे को 408 मतों से हराया।
{डिगडोह-ईसासनी में भाजपा ने जिला परिषद की जगह कायम रख पंचायत समिति की जगह राष्ट्रवादी कांग्रेस की ओर से हासिल की। यहां भाजपा की अर्चना कैलाश गिरी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस की गीता हरिनखेडे को 310 मत हराया। वहीं, पंचायत समिति में भाजपा के लीलाधर पटले विजयी हुए। 
{निलडोह-वडधामना जिला परिषद और पंचायत समिति की जगह पहले भाजपा के खाते में थी। इस बार काग्रेस के संजय जगताप ने बाजी मार भाजपा के राजेंद्र हरडे को 1051 मतों से हराया। पंचायत समिति में कांग्रेस की वैशाली काचोरे विजयी हुई। 
{नेरी मानकर की पंचायत समिति सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस की रुपाली प्रवीण खाडे विजयी हुईं। भाजपा की अनुपमा वैद्य को 953 मतों से हराया।

तारणा सर्कल से बसपा की जीत

कुही पंचायत समिति के तारणा सर्कल से बसपा ने जीत दर्ज की है। बसपा समर्थित देवीदास गवली चुनाव जीत गए। जिलाध्यक्ष संदीप मेश्राम, प्रदेश सचिव उत्तम शेवड़े, उमरेड विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष पुणेश्वर मोटघरे, अभय गायकवाड़ ने तारणा पहुंचकर विजयी उम्मीदवार का अभिनंदन किया। िवजयी रैली निकालकर जीत का जश्न मनाया गया। सैकड़ाें कार्यकर्ता जश्न में सहभागी हुए। देवानंद ए.के., सदानंद जामगड़े, वीरेंद्र कापसे, बंडू मेश्राम, राजकुमार लोखंडे, देवीदास रामटेके, एड. दिनेश वंजारी, शुभम खोब्रागड़े, करण देशपांडे, प्रेम मेश्राम, गौतम वासनिक समेत सैकड़ाें कार्यकर्ता जश्न में सहभागी हुए।

चुनाव : दवलामेटी पंस सर्कल से कांग्रेस ने बाजी मारी

वाड़ी जिला परिषद, पंचायत समिति उपचुनाव के परिणाम बुधवार को घोषित हुए, जिसमे कांग्रेस पार्टी की बोखारा जिप से कुंदा राऊत ने करीब 4 हजार वोटों से जीत हासिल की है, वही पंचायत समिति दवलामेटी सर्कल से कांग्रेस की सुलोचना सिद्धार्थ ढोके ने बाजी मारी। यहां से कांग्रेस ने केवल 10 मतों से विजय प्राप्त किया। सुलोचना ढोके को 2161 मत मिले, भाजपा की ममता जयसवाल को 2151 वोट मिले। वंचित बहुजन आघाड़ी तीसरे स्थान पर रही। दवलामेटी में वंचित बहुजन आघाड़ी का सरपंच है। वंचित की मंगला कांबले को 2064 वोट मिले, वहीं बसपा समर्थित निर्दलीय अलका पाटील को 151 वोट मिले। 91 वोट नोटा पर पड़े। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विजयी रैली निकालकर नागरिकों का आभार माना।


 


 

Created On :   8 Oct 2021 12:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story