विदर्भ में जोरदार बारिश की संभावना, बारिश ने मौसम किया ठंडा- जारी हुआ अलर्ट

Chance of heavy rains in Vidarbha, the rain cools the weather
विदर्भ में जोरदार बारिश की संभावना, बारिश ने मौसम किया ठंडा- जारी हुआ अलर्ट
विदर्भ में जोरदार बारिश की संभावना, बारिश ने मौसम किया ठंडा- जारी हुआ अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पश्चिम बंगाल में बनने वाले कम दबाव के क्षेत्र का असर सोमवार को जिले में दिखाई देने लगा। उड़ीसा से छत्तीसगढ़ को पार करते हुए बादल विदर्भ को ओर बढ़ गए हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को जिले में अच्छी बारिश की संभावना जताई है, जबकि भंडारा और गड़चिरोली जिले में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। रविवार के बाद मंगलवार को हुई बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। पारा 2.6 डिग्री सेल्सियस गिरकर 31 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। सोमवार को दिन में कुछ समय के लिए हल्की धूप निकली और फिर बादलों का जमावड़ा लग गया। वहीं शाम ढलते ही बारिश ने दस्तक दे दी। रविवार को हुई बारिश सोमवार को 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई।

तापमान

- सोमवार को अधिकतम तापमान में 2.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.7 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, रविवार का तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस था।

- सोमवार को न्यूनतम तापमान में 0.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़त होने से 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, रविवार का तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस था।

अनुमान

पश्चिम बंगाल में बनने वाले कम दबाव के क्षेत्र की वजह से मंगलवार को अच्छी बारिश की संभावना है। वहीं अगले तीन दिन हल्की बारिश का अनुमान है।

इनका कहना है

एम.एल. साहू, उप महानिदेशक, मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। बादल उड़ीसा के बाद छत्तीसगढ़ से निकलकर विदर्भ की ओर बढ़ रहे है। सोमवार से असर दिखने लगा है और मंगलवार को अच्छी बारिश का अनुमान है।

अनेक स्थानों पर वर्षा से जनजीवन प्रभावित 

विदर्भ के कुछ जिलों में पिछले दो दिन से कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश का दौर जारी है। इसका असर कुछ हद तक जनजीवन पर पड़ा है।

गोंदिया में अनेक स्थानों पर थम-थमकर मेघ बरस रहे हैं। निरंतर वर्षा के कारण तापमान में भी गिरावट आयी है।

भंडारा जिले में सोमवार को दिनभर गर्मी और उमस से नागरिकों का बुरा हाल था, लेकिन शाम ढलते ही जिले में जोरदार बारिश शुरू हो गई।

चंद्रपुर में रविवार दोपहर हुई जोरदार वर्षा के बाद सोमवार को भी आसमान में मेघों ने डेरा डाले रखा। आसमान पर बिजलियां चमकती रहीं।

वर्धा में सोमवार दोपहर 2 बजे के दौरान जोरदार वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ। तूफानी वर्षा के कारण बिजली भी गुल रही। लगभग एक घंटे तक झमाझम वर्षा होती रही।

यवतमाल जिले में भी कहीं रिमझिम फुहारें बरसीं तो कहीं जोरदार वर्षा दर्ज की गई।

अमरावती में बूंदाबांदी दर्ज की गई। 

बुलढाणा जिले में जोरदार बारिश 

पिछले दो-तीन दिनों से बुलढाणा जिले में धुआंधार बारिश हो रही है। इस बारिश से सोयाबीन, ज्वार, मक्का, तिल की फसलों के साथ ही कपास की फसल पर भी गहरा असर होता दिखाई दे रहा है। सिंदखेड़ राजा तहसील मे सर्वाधिक 69.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 

बकरियों समेत तीन व्यक्ति बहे, एक युवक का मिला शव 

बोर्डी नदी में आई बाढ़ में बकरियों समेत तीन व्यक्ति बहकर जाने की घटना माक्ता–कोक्ता में सुबह उजागर हुई। बहकर गए तीन युवकों में से एक युवक का शव मिला है।  प्राप्त जानकारी के अनुसार नदी के पुल से कुछ दूरी पर दिलीप कलसकार का शव नजर आया। पिता, पुत्र की खोज चल रही थी। 

बांध ओवर फ्लो और नदी, नालों में उफान

खामगांव समेत कई इलाकों में नदी, नाले उफान पर हैं। विगत दो दिनों से जिले समेत तहसील में बारिश जोरदार हुई है, रविवार रात 29.9 मिमि बारिश दर्ज की गई है। जिसमें खामगांव तहसील में 28.5 मिमी बारिश हुई हैं, जोरदार बारिश के कारण फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। 

Created On :   21 Sep 2020 4:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story