comScore

आदिवासी विभाग घोटाले में दो महीने के भीतर दायर होगा आरोपपत्र, वाडिया अस्पताल को लेकर फटकारा

आदिवासी विभाग घोटाले में दो महीने के भीतर दायर होगा आरोपपत्र, वाडिया अस्पताल को लेकर फटकारा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आदिवासी विभाग में साल 2005 से 2010 के बीच हुए 6 हजार रुपए करोड़ रुपए के कथित घोटाले के मामले में राज्य सरकार सभी आरोपियों के खिलाफ मार्च 2020 तक आरोपपत्र दायर कर देगी। इसके साथ ही इस मामले से संबंधित ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने की दिशा में भी कदम उठाया जाएगा। शुक्रवार को राज्य सरकार की ओर से पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल साखरे ने यह जानकारी दी। इसके बाद हाईकोर्ट ने कहा कि इस प्रकरण को लेकर सेवानिवृत्त न्यायाधीश गायकवाड कमेटी ने 336 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने का निष्कर्ष निकाला है। लिहाजा सरकार गायकवाड कमेटी की इस सिफारिश का ध्यान रखे। अदालत के पिछले निर्देश के तहत इस दौरान कोर्ट में आदिवासी विभाग की प्रधान सचिव मनीषा वर्मा कोर्ट में उपस्थित थी। 

इससे पहले सरकार की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता अनिल साखरे ने कहा कि आदिवासी विभाग घोटाले के कुल 226 मामले हैं। इसमें से163 मामलों में आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। 119 सरकारी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज है। 90 ठेकेदारों में 40 ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जहां तक बात विभागीय कार्रवाई की है तो इस दिशा में भी कदम उठाए जा रहे हैं।  चार्ट स्वरुप दी गई इस जानकारी को देखने के बाद न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति रियाज छागला की खंडपीठ ने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार गायकवाड कमेटी की सिफारिशों के हिसाब से काम करे और अब आदिवासी विभाग में हुई पुरानी गड़बडियों में कथित रुप से संलिप्त अधिकारियों की भूमिका की जांच के लिए और कमेटी न गठित की जाए। इसके साथ ही प्रधान सचिव इस मामले में सक्रिय भूमिका निभाए।

खंडपीठ के सामने बहीराम मोतीराम की ओर से दायर जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील रांजेंद्र रघुवंशी खंडपीठ के सामने कहा कि गायकवाड कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में 336 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी। लेकिन सरकार ने सिर्फ मामला दर्ज किया है कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं किया है। मामले से जुड़े दोनों पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने आदिवासी विभाग की सचिव को मामले को लेकर विस्तृत हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया और मामले की सुनवाई 10 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी। 

वाडिया अस्पताल मामले को लेकर हाईकोर्ट ने सरकार को फटकारा 

इसके अलावा मुंबई के वाडिया अस्पताल की बकाया राशि के भुगतान को लेकर राज्य सरकार व मुंबई महानगरपालिका के रुख पर शुक्रवार को बांबे हाईकोर्ट ने नाराजगी जाहिर की। हाईकोर्ट ने कहा कि सरकार व मुंबई मनपा वाडिया अस्पताल में साझीदार है। यह अस्पताल लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देने में सरकार को सहयोग दे रहा है पर सरकार व मनपा साझीदार के रुप में एक कुरुप चित्र पेश कर रही है। यदि पैसे के भुगतान के संबंध में अस्पताल प्रशासन की भूमिका पर प्रश्न उपस्थित करेगा तो भविष्य में सरकार व मनपा को कौन अपना साझीदार बनाएगा। खंडपीठ ने कहा कि इससे सरकार व मनपा की विश्वस्तर पर छवि मलीन हो रही है। जबकि सरकार को लोगों को दिखाए जानेवाले सपनों को पूरा करने के लिए आए दिन साझीदार की जरुरत महसूस होती रहती है। गुरुवार को हाईकोर्ट ने इस मामले में तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा था कि क्या सरकार के पास सिर्फ डाक्टर बाबा साहेब आंबेडकर की प्रतिमा की उंचाई बढाने के लिए पैसे हैं, गरीब व बीमार लोगों के उपचार के लिए उसके पास निधि नहीं है? इससे पहले मनपा की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता एसएस पाकले ने न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति रियाज छागला की खंडपीठ के सामने कहा कि उन्हें वाडिया के बच्चों के अस्पताल में कथित गड़बड़ी की शिकायत मिली है। इसके बाद पैसे जारी करने में सतर्कता बरती जा रही है। वैसे हमने अस्पताल को दस करोड़ रुपए जारी किए हैं। कुछ रकम वाडिया के मैटरनिटी अस्पताल को भी दी गई है। इस दौरान सरकार की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता गिरीष गोडबोले ने भी अस्पताल को रकम के भुगतान की जानकारी दी लेकिन उन्होंेने भी अस्पताल के खाते को लेकर सवाल खड़े किए। इस पर खंडपीठ ने कहा कि सरकार व मनपा वाडिया अस्पताल के ट्रस्ट में शामिल हैं। उसके प्रतिनिधि अस्पताल के बोर्ड में शामिल है। ऐसे में मनपा व सरकार द्वारा अपने साझीदार को लेकर ऐसी भूमिका अपनाना उचित नहीं है वे दुनिया को गलत दृश्य न दिखाए। खंडपीठ ने कहा कि इस मामले को लेकर बोर्ड की बैठक बुलाई जाए। खंडपीठ ने फिलहाल मामले की सुनवाई 20 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। 

नागरिक कानून के पालन करने से जुडी अपनी जिम्मेदारी को समझे

वहीं बांबे हाईकोर्ट ने कहा कि नागरिक ट्रैफिक व पार्किंग के कानून से जुड़ी अपनी जिम्मेदारी को समझे हम बार-बार कानून के पालन करने के संबंध में निर्देश जारी नहीं करेगे। हाईकोर्ट ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि दंड भरने व कार्रवाई होने की स्थिति में ही लोग कानून का पालन करते है। यह ठीक नहीं हैठ नागरिकों को कानून से जुडी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। हाईकोर्ट ने ट्रैफिक व पार्किंग से जुड़े नियमों को लेकर दायर की गई जनहित याचिका को समाप्त करते हुए यह बात कही। इस दौरान सरकारी वकील ने कहा कि हम ट्रैफिक से जुड़े नियमों के उल्लंघन को लेकर मिलनेवाली आनलाइन शिकायतों पर भी कार्रवाई कर रहे है। इसके साथ ही पार्किंग व टैफिक से जुड़े नियमों के कडाई से पालन के लिए भी ठोस कदम उठाए गए है। इन दलीलों को सुनने के बाद न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी की खंडपीठ ने उपरोक्त बाते कही। 


 

कमेंट करें
k7MXT
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com