नागपुर के इस शतरंज खिलाड़ी ने हासिल किया है IM का दूसरा मानक

Chess player Sankalp achieved second prize in Masters Competition
नागपुर के इस शतरंज खिलाड़ी ने हासिल किया है IM का दूसरा मानक
नागपुर के इस शतरंज खिलाड़ी ने हासिल किया है IM का दूसरा मानक

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी के प्रतिभावान शतरंज खिलाड़ी संकल्प गुप्ता ने अबुधाबी में पिछले दिनों आयोजित चेस मास्टर्स स्पर्धा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अंतरराष्ट्रीय मास्टर का दूसरा मानक हासिल कर लिया। यूएई में आयोजित स्पर्धा में दुनिया भर के 158 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया, जिसके दो दौर की समाप्ति के पहले 14 अगस्त को संकल्प को यह शानदार कामयाबी हासिल हुई।

स्पर्धा में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से संकल्प ने ग्रैंड मास्टर अभिजीत कुंटे, अंतरराष्ट्रीय मास्टर समीर कठमले और फीडे मास्टर श्रीनिवास राव को प्रभावित किया। उन्होंने यूएई के सुपर ग्रैंड मास्टर सलेम आरएल सालह और विश्व जूनियर कांस्य पदक विजेता ग्रैंड मास्टर एसएल नारायण को बराबरी पर रोकते हुए सभी को आश्चर्य चकित कर दिया। स्पर्धा के आखिरी दौर में संकल्प की भिड़ंत इटली के ग्रैंड मास्टर वी डेनियल से हुई।

अगर इस दौर जीत की स्थिति में संकल्प ग्रैंड मास्टर का मानक हासिल करने के बराबर होता था, लेकिन संतरा नगरी के इस युवा खिलाड़ी को हार का सामना करना पड़ा। इस स्पर्धा में संकल्प ने पांच ग्रैंड मास्टर, दो अंतरराष्ट्रीय मास्टर और एक फीडे मास्टर को चुनौती पेश की।

उक्त स्पर्धा से उन्होंने अपने ईएलओ रेटिंग अंक में 40 अंकों का इजाफा भी किया और 2400 से कम रेटिंग अंक वाले वर्ग में दूसरे स्थान पर रहते हुए 400 डॉलर पुरस्कार राशि पर कब्जा जमाया। सेंटर प्वाइंट स्कूल वर्धमान नगर के छात्र संकल्प ऑरेंज सिटी चेस क्लब के खिलाड़ी हैं।

Created On :   17 Aug 2018 2:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story