दैनिक भास्कर हिंदी: विधानपरिषद उपचुनाव : बीजेपी के पक्ष में कांग्रेस विधायक नीतेश राणे ने की वोटिंग

December 7th, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के इस्तीफे से रिक्त विधानपरिषद सीट के लिए उपचुनाव हुआ। इस मौके पर गुरुवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानभवन में वोट दिया। मतदान में भाग लेने जेल से विधायक रमेश कदम विधानभवन पहुंचे थे, जहां उन्होंने मतदान किया। इसके अलावा कांग्रेस विधायक नितेश राणे ने खुलेआम क्रॉस वोटिंग का ऐलान किया। साथ ही उन्होंने पार्टी को करवाई करने की चुनौती भी दे डाली। भाजपा से मंत्री गिरीश बापट ने पार्टी के उम्मीदवार प्रसाद लाड के पोलिंग एजेंट की जिम्मेदारी निभाई। आपको बता दें चुनाव शाम 4 बजे तक होंगे। जिसका परिणाम भी आज ही आएगा।

लाड के पक्ष में नीतेश राणे ने की वोटिंग

विधान परिषद की रिक्त हुई एक सीट पर उपचुनाव में दोपहर तक विधान सभा के 284 सदस्यों ने मतदान कर दिया। एमआईएम के दोनों विधायक इम्तियाज जलील और वारिस पठान खबर लिखने तक मतदान के लिए नहीं पहुंचे थे। शिवसेना के राज्य मंत्री अर्जुन खोतकर की विधायकी रद्द होने के कारण वे मतदान नहीं कर पाएंगे। विधान सभा में कुल 288 सदस्य हैं। जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे सत्ताधारी भाजपा के उम्मीदवार प्रसाद लाड ने विधान भवन परिसर से बाहर आकर मीडिया के सामने अभिवादन किया। लाड का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप माने से है। लाड के पक्ष में कांग्रेस विधायक नीतेश राणे ने वोटिंग की है। जेल से विधानभवन पहुंचे राष्ट्रवादी कांग्रेस के निष्कासित विधायक रमेश कदम ने भी भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया। 

आमने सामने दिग्गज

इस उपचुनाव में भाजपा-शिवसेना ने प्रसाद लाड को उम्मीदवारी दी है, जबकि काग्रेस-राकांपा सहित विपक्ष दलों ने पूर्व विधायक दिलीप माने को अपना उम्मीदवार बनाया है। आकड़ों के लिहाज से लाड की जीत तय मानी जा रही है। सत्तापक्ष के कोशिश है कि मतदान में ज्यादा से ज्यादा विधायकों के वोट हासिल कर अपनी ताकत दिखाई जाए। इस बीच बुधवार की शाम कांग्रेस-राकांपा, सपा सहित अन्य विपक्षी दलों के विधायकों ने पंचसितारा होटल ताज में बैठक की थी। 

खोतकर नहीं कर सकेंगे मतदान

बांबे हाईकोर्ट के औरंगाबाद खंडपीठ द्वारा राज्यमंत्री अर्जुन खोतकर की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी। इस लिए वे इस मतदान में हिस्सा नहीं ले सकें

किसकी कितनी ताकत

भाजपा-122, शिवसेना-63, कांग्रेस-42, राकांपा-41, शेकाप-03, सपा-01, मनसे -01, बहुजन विकास आघाडी-03, एमआईएम-02, भारिप बहुजन महासंघ-01, सीपीआईएम-01, रासप-01, निर्दलिय-7