दैनिक भास्कर हिंदी: मेडिकल कालेज एडमिशन में OBC स्टूडेंट्स को नहीं आएगी बाधा-CM फडणवीस

July 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विधानमंडल में सोमवार को भाजपा विधायक सुधाकर देशमुख ने सरकार के समक्ष मेडिकल कालेज में प्रवेश को लेकर OBC की मांगों को रखा। उनकी मांगों पर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने आश्वासन दिया कि मेडिकल कॉलेज प्रवेश में OBC को एक परसेंट भी आरक्षण कम मिला हो तो प्रवेश प्रक्रिया स्थगित कर दी जाएगी। उन्होंने मेडिकल कालेज एडमिशन में OBC को किसी भी तरह की बाधा नहीं आने देने का भी आश्वासन दिया।

सरकार का ध्यान किया आकर्षित
भाजपा विधायक सुधाकर देशमुख ने विधानमंडल परिसर में बताया कि मेडिकल प्रवेश प्रक्रिया में जो विज्ञापन दिया गया है उसमें OBC को मात्र 2 फीसदी आरक्षण की बात बताई गई है, यह सरासर OBC पर अन्याय है। OBC को नियमानुसार 27 फीसदी आरक्षण मिलता है और वह हर जगह लागू है । मेडिकल प्रवेश प्रक्रिया में 2 फीसदी आरक्षण देकर OBC पर अन्याय किया जा रहा है। 

इस बारे में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया और मुख्यमंत्री ने इस पर विचार करते हुए इसकी जांच कर अगर OBC  को 1 फीसदी आरक्षण में कमी होने पर प्रक्रिया स्थगित करने की जानकारी दी। OBC को मेडिकल प्रवेश प्रक्रिया में भी पूरा - पूरा 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

OBC स्टूडेंट्स में भारी नाराजगी
मेडिकल प्रवेश प्रक्रिया में आरक्षण कम मिलने को लेकर मेडिकल मेडिकल प्रवेश में इंतजार कर रहे OBC विद्यार्थियों में काफी असंतोष था। भाजपा विधायक सुधाकर देशमुख व डॉक्टर मिलिंद माने  ने  मुख्यमंत्री के जवाब पर संतोष जताते हुए उनका आभार माना। श्री देशमुख ने  कहा  की  OBC पर अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने OBC की मांगों लेकर आगे भी आवाज उठाते रहने का आश्वासन दिया।

उल्लेखनीय है कि मेडिकल कालेज में प्रवेश को लेकर प्रकाशित विज्ञापन में आरक्षण सिर्फ 2 प्रतिशत दर्शाया गया है, जबकि पूरे में देश में OBC की संख्या 52 प्रतिशत है। जनसंख्या के आधार पर आरक्षण निर्धारित करने की मांग समय-समय पर की जाती रही है, लेकिन मेडिकल कालेज में एडमिशन को लेकर आरक्षण 2 प्रतिशत रखने से बवाल मचा हुआ है।