बच सकती थीं जिन्दगियां... 5 अधिकारी निलंबित, सीएम ने दिए जांच के आदेश 

CM Fadnavis instructed to investigate matter and submit report
बच सकती थीं जिन्दगियां... 5 अधिकारी निलंबित, सीएम ने दिए जांच के आदेश 
बच सकती थीं जिन्दगियां... 5 अधिकारी निलंबित, सीएम ने दिए जांच के आदेश 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लोअर परेल के कमला मिल कंपाउंड स्थित रेस्टोरेंट-पब में लगी आग में 14 लोगों की मौत हो गई। जिनमें 11 महिलाएं शामिल हैं। गुरुवार देर रात आग लगने के बाद लोगों के बाहर निकलने की पर्याप्त व्यवस्था न होने से ज्यादातर की धुएं से दम घुटने के चलते मौत हो गई। मौके पर पहुंचे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई मनपा आयुक्त अजोय मेहता को मामले की जांच कर 15 दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। साथ ही लापरवाही के आरोप में मुंबई मनपा के एक अधिकारी का तबादला जबकि पांच को निलंबित कर दिया गया है।

शार्टसर्किट हो सकती है वजह

हादसा गुरूवार रात साढ़े 12 बजे के करीब हुआ जब होटेल मोजेस बिस्त्रो रेस्टोरेंट और पब में आग लग गई। शुरूआती जांच के मुताबिक आग की वजह शार्टसर्किट हो सकती है। सूचना मिलने के बाद दमकल की आठ गाड़ियां और छह पानी के टैंकर मौके पर पहुंचे। पर आग इतनी भयानक थी कि इस पर काबू पाने में तीन घंटे जबकि पूरी तरह बुझाने में छह घंटे का समय लग गया। इस बीच रेस्टारेंट-पब में परिवार और दोस्तों के साथ खाना खाने और मौजमस्ती करने पहुंचे लोग वहीं फंस गए। आग लगी तो मौके पर ढाई सौ से ज्यादा लोग थे। आग लगने के बाद भगदड़ मची और 50 से ज्यादा लोग फंस गए और बाहर नहीं निकल पाए। लोग अलग-अलग जगहों पर आग से बचने की कोशिश में छिपते रहे लेकिन तेजी से फैल रहे धुएं के चलते ज्यादातर का दम घुट गया। 

तो बच सकती थी जान 

डॉक्टरों के मुताबिक मृतकों के शरीर पर केवल 10 से 20 फीसदी जलने के निशान है ऐसे में अगर बाहर निकलने की पर्याप्त व्यवस्था होती तो उनकी जान बच जाती। खबर लिखे जाने तक हादसे में घायल हुए 41 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छोड़ दिया गया जबकि 14 लोगों को इलाज जारी था। मृतकों में अधिकांश युवा हैं।   

जांच में दोषी पाए जाने पर पब मालिक पर दर्ज होगा मामला

हालात का जायजा लेने कमला मिल कंपाउंड पहुंचे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पहली नजर में लापरवाही बरतने के दोषी नजर आ रहे पांच मनपा कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही अगर जांच में गैरकानूनी तरीके से इजाजत देने की बात सामने आई तो पब मालिक और अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि सरकार मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री इस तरह की सभी इमारतों की सुरक्षा ऑडिट और अवैध निर्माण के खिलाफ तुरंत तोड़क कार्रवाई के भी आदेश दिए। 

पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

हादसे के बाद एनएम जोशी मार्ग पुलिस ने न्हतेश संघवी, जिगर संघवी, अभिजीत मानका सी ग्रैंड हास्पिटालिटी, इंटरटेनमेंट एलएलपी के मालिकों और दूसरे कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304, 337, 338, और 34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक प्राथमिक जांच से यह साफ है कि पब मालिकों और अधिकारियों ने सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरती जिसके चलते इतना बड़ा हादसा हुआ। 

 

Created On :   29 Dec 2017 2:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story