सीएम उद्धव ने कहा - कोरोना वायरस से घबराने की जरुरत नहीं, महाराष्ट्र में कोई मरीज नहीं

CM Uddhav said - No need to panic with Corona virus
सीएम उद्धव ने कहा - कोरोना वायरस से घबराने की जरुरत नहीं, महाराष्ट्र में कोई मरीज नहीं
सीएम उद्धव ने कहा - कोरोना वायरस से घबराने की जरुरत नहीं, महाराष्ट्र में कोई मरीज नहीं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। जिन 90 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई उनमें से 83 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। सात लोगों की रिपोर्ट का अभी इंतजार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरूवार को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कोरोना के वायरस हवा में जिंदा नहीं रहते वे कफ या छींक की बूंदों के साथ एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंचते हैं। अगर मरीज से 3 फुट की दूरी बनाकर रखी जाए तो इससे बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आम लोगों को मास्क लगाकर घूमने की जरूरत नहीं है। जो लोग संभावित मरीजों के संपर्क में आ सकते हैं या उनका इलाज कर रहे हैं ऐसे लोगों को सभी सुरक्षा उपकरण मुहैया कराए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य संचालक प्रदीप व्यास ने बताया कि कोरोना के मरीज के साथ विमान की बगल की सीट पर बैठकर यात्रा करने वाले  नागपुर के अमित पांडे को नागपुर मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराया गया है लेकिन अब तक उन्हें बीमारी की पुष्टि नहीं हुई है। उन्हें एहतियातन अस्पताल में रखा गया है। व्यास ने बताया कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। इसके 98 फीसदी मरीज ठीक हो जाते हैं। 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए ही यह बीमारी ज्यादा घातक साबित हो रही है। कोरोना के कुल मरीजों में से 2 फीसदी ही ऐसे हैं जिनकी जान गई है। व्यास ने बताया कि पुणे में हेल्पलाइन शुरू की गई है। 26127394 नंबर पर फोन कर कोई भी सलाह या सुझाव ले सकता है। इसके अलावा मुंबई में 1916 और 104 टोल फ्री नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।
 

कोरोना वायरस से घबराने की जरुरत नहीं

कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सदस्यों से सवालों के जवाब देते हुए कही। उन्होंने कहा कि मुंबई से साथ-साथ अब नागपुर और पुणे में भी थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। राज्य में विदेश से सीधे आने वाले हर व्यक्ति की जांच की जा रही है। पांच सितारा होटलों को निर्देश दिए गए हैं के वे इस बात की छानबीन कर कि उनके यहां रुके विदेशी मेहमानों की जांच हुई है या नहीं।

विधानमंडल सत्र स्थगित करने की मांग 

विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि कई विधायकों ने उन्हें फोन किया और मांग की है कि ज्यादा भीड़भाड़ के चलते कोरोना के खतरे को देखते हुए मौजूदा बजट सत्र स्थगित कर दिया जाए और इसे 15 दिन बाद फिर शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि कई विधायकों ने कहा कि सेंट्रल एयरकंडिशनर के चलते यह ज्यादा फैलता है। पटोले ने सरकार को निर्देश दिए कि लोगों में कोरोना का डर दूर करने और जनजागृति मुहिम चलाई जाए। सदस्यों से सवालों के जवाब देते हुए उद्धव ने कहा कि कोरोना पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि पहले पुणे में ही बीमारी की जांच की सुविधा थी लेकिन अब पुणे के साथ-साथ नागपुर और मुंबई में भी इस बीमारी की जांच की सुविधा है। उन्होंने कहा कि बिना डरे कोरोना का मुकाबला करना है। डर के चलते कई बार गलत कदम उठा लिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों को अपने यहां अलग वार्ड बनाने के लिए तैयार करने को कहा गया है। उद्धव ने कहा कि पहली नजर में यह सामने आया कि ठंड में कोरोना के वीषाणु ज्यादा जिंदा रहते हैं। 

होली में न करें भीड़

उद्धव ने कहा कि जब स्वाइन फ्लू आया था तक मैंने अपनी पार्टी से सभी मंडलों को दही हंडी उत्सव न करने को कहा था। जिसे सभी ने माना था। उन्होंने कहा कि माना जाता है कि सारे अमंगल होली में जल जाते हैं। मुझे उम्मीद है कि कोरोना वायरस भी होली में जल जाएगा। जनता से मैं सिर्फ यह कहूंगा कि अगले 8-10 दिन सावधानी बरतने की जरूरत है। होली के मौके पर लोगों को ज्यादा भीड़भाड़ करने से बचना चाहिए।          

चीनी रंग, पिचकारी पर पाबंदी की मांग

भाजपा के नीतेश राणे ने पॉइंट ऑफ इंफर्मेशन के तहत कोरोना के बढ़ते मामलों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि एन 95 मास्क 50 रुपए के जगह 300-400 रुपए में बिक रहे हैं। उन्होंने कहा कि होली में बड़े पैमाने पर चीन से रंग लाए जाते हैं। कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार को चीनी रंगों पर पाबंदी लगानी चाहिए। शिवसेना के रविंद्र वायकर ने भी चीनी रंगों और पिचकारी जैसे उपकरणों पर पाबंदी की वकालत की। भाजपा के राधाकृष्ण विखेपाटील ने होली को लेकर भीड़भाड़ न करने की अपील करने और जागरुकता अभियान चलाने की मांग की। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि नागपुर में थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा नहीं है। यहां भी विदेश से खासकर खाड़ी देशों से लोग आते हैं। इसके अलावा एन 95 मास्क की कालाबाजारी हो रही है। भाजपा के राम कदम ने कहा कि बीमारी अगर मुंबई में फैली तो रोकना असंभव हो जाएगा। 


 

Created On :   5 March 2020 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story