दैनिक भास्कर हिंदी: तपती दोपहरी में शहर साफ करने निकल पड़े कलेक्टर और कमिश्नर

May 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, शहडोल।  तपती दोपहरी में बुधवार को कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव और कमिश्नर जेके जैन शहर को साफ करने के लिए निकल पड़े। लोगों में सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए दोनों अधिकारी कलेक्ट्रेट परिसर से अंबेडकर चौराहे तक सड़क के किनारे पड़े कचरे को उठाकर डस्टबिन में डाला। नालियों में खाली मैदान में पड़ा कचरा भी उठाया।

कमिश्नर ने कहा कि समाज एवं शहर में रहने वाला हर व्यक्ति ठान ले तो दुनिया में कोई कार्य असंभव नहीं है, आइए हम सब भी ठान लें कि अपने नगर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाएंगे, स्वच्छता व्यक्तिगत विषय है, इसके महत्व को हमें स्वयं समझना होगा तथा लोगों को समझाना होगा। प्रकृति ने शहडोल नगर को सब कुछ दिया है। आज देश के कई भागोंं में लोग पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं, हमारे पास बड़ी संख्या में तालाब हैं, कुंए हैं। इन्हें हमें संरक्षित करने की जरूरत है। वहीं गंदगी करने वालों को दंड मिलना चाहिए। सभी दुकानदार जिस तरह से अपने दुकान के भीतर सफाई रखते हैं, उसी तरह बाहर भी सफाई रखें, सभी दुकानों में कूड़ादान हो, पोलीथिन का प्रयोग नहीं हो। उन्होंने कहा कि सफाई में लक्ष्मी का वास होता है। सफाई होगी तो शहर विकास एवं तरक्की के नए पायदान चढ़ने लगेगा।

गंदगी फैलाने वालों पर की जाएगी कार्रवाई
कमिश्नर ने यह भी स्पष्ट किया कि समझाइश के बाद भी जो लोग अपनी आदतों से बाज नहीं आएंंगे, उनके खिलाफ प्रावधानों के अनुसार सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। कमिश्नर ने कहा कि प्रात:काल नगर में भ्रमण के दौरान खाद्य दुकानों में खराब एवं वासी सामग्री विक्रय के लिए पाई गई। कुछ दुकानदारोंं के खिलाफ प्रकरण भी बनाए गए हैं। अब यह क्रम सतत चलेगा। जो जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई में कोताही करेंगे या लापरवाही बरतेंगे। उनके खिलाफ विभागीय जांच, निलंबन और सेवा से पृथक करने की कार्रवाई की जाएगी।

अभियान में ये रहे शामिल
स्वच्छता अभियान में व्यापारियों, सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों, NCC तथा NSS के विद्यार्थियों, नगर पालिका के पार्षदों, शासकीय सेवकों, जन अभियान की सहयोगी स्वयं सेवी संस्थाओं, पत्रकारों तथा समाज के सभी वर्गो के साथ, चिलचिलाती धूप में कलेक्टर कार्यालय से लेकर पुराने बस स्टैण्ड एवं अम्बेडकर चौराहा तक चलाया गया सफाई अभियान। आयुक्त श्री जैन, कलेक्टर श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव तथा नगरपालिका की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे ने आम जनता के साथ गली-गली में फैले कचरे की सफाई की तथा आम जनता एवं व्यापारियों से नगर के इस सफाई अभियान में सहयोग देने का आग्रह किया।