दैनिक भास्कर हिंदी: मुंडे के सरकारी बंगले पर घोषणा पत्र जारी होने की शिकायत दर्ज, नागपुर के 8 - रामटेक के 5 उम्मीदवारों को भी नोटिस

April 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लोकसभा चुनाव के घोषणापत्र को जारी करने के लिए विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे के सरकारी बंगले बी-4 का इस्तेमाल करने को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज की गई है। मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन में कुलाबा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आचार संहिता कक्ष के सदस्य देवराम पडवले ने शिकायत दर्ज कराई है। इस संबंध में दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट के सहायक निर्वाचन अधिकारी ने मुंबई मनपा के ए विभाग के सहायक आयुक्त डॉ. किरण दिघावकर को निर्देश दिया था। राष्ट्रवादी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिलीप वलसेपाटील ने बीते 25 मार्च को मुंडे के सरकारी बंगले पर पार्टी का घोषणापत्र जारी किया था। इसके लिए पार्टी के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने प्रेस कांफ्रेस बुलाई थी। 

नागपुर के आठ और रामटेक के 5 उम्मीदवारों को नोटिस

उधर नागपुर जिला निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव खर्च पेश न करनेवाले 13 उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया है। इसमें नागपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 8 व रामटेक लोकसभा क्षेत्र के 5 उम्मीदवार शामिल है। वोटिंग खत्म होने के पहले तक उम्मीदवारों को 3 बार चुनाव खर्च का ब्यौरा पेश करना है। लोकसभा उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की प्रथम जांच का काम सोमवार को जिलाधीश कार्यालय के बचत भवन में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चला। चुनाव खर्च निरीक्षक की उपस्थिति में उम्मीदवारों को खर्च का ब्यौरा पेश करना था। लोकसभा क्षेत्र से 30 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। इसमें 8 उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधियों ने तय समय में चुनाव खर्च का ब्यौरा पेश नहीं किया। इसीतरह रामटेक क्षेत्र के 11 उम्मीदवार या प्रतिनिधि प्रथम जांच में उपस्थित थे। 5 उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि अनुपस्थित थे। 5 उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया गया। अनुपस्थित उम्मीदवारों को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की सेक्शन 77 के प्रावधान के अनुसार नोटिस जारी किए गए। चुनाव खर्च की दूसरी जांच 5 अप्रैल को होगी। बचत भवन में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक जांच कार्य चलेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय ने इसका संज्ञान लेने को कहा है। 

खबरें और भी हैं...