दैनिक भास्कर हिंदी: कांग्रेस ने लगाया घोटाले का आरोप- 1767 करोड़ की जमीन तीन करोड़ 60 लाख में दी

July 2nd, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मानसून सत्र से पहले कांग्रेस पार्टी ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को घेरते हुए बड़े घोटाले का आरोप लगाया है। पार्टी नेताओं का दावा है कि नई मुंबई में सिडको की 24 एकड़ जमीन फर्जीवाड़े के जरिए बिल्डरों के हवाले कर दी गई। पार्टी ने पूरे मामले की न्यायिक जांच की मांग की है। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने आरोप लगाया कि सातारा में स्थित कोयना बांध के आठ प्रभावित परिवारों को नई मुंबई में 24 एकड़ जमीन दी गई। इस जमीन की वास्तविक कीमत 1767 करोड़ रुपए थी, लेकिन पैराडाइज बिल्डर के मनीष भतीजा और संजय भालेराव ने आठों किसानों से एक ही दिन यह जमीन सिर्फ तीन करोड़ 60 लाख रुपए में खरीद ली।

निरुपम ने सवाल किया कि जमीन का मालिकाना हक सिडको के पास था ऐसे में रायगढ़ जिलाधिकारी कार्यालय से किसानों को जमीन हस्तांतरण की मंजूरी कैसे दी गई। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के विधान परिषद सदस्य और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के करीबी प्रकाश लाड की इस मामले में अहम भूमिका है।

कांग्रेस ने लगाया मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर घोटाले का आरोप
इस दौरान लाड की बिल्डरों के साथ तस्वीर दिखाते हुए निरुपम ने कहा कि इससे पता चलता है कि इनके बीच जान पहचान है। निरुपम ने कहा कि इस मामले में पॉवर ऑफ अटार्नी देने से लेकर जमीन बेंचने तक के सभी काम एक ही दिन पूरे हो गए जबकि इसमें आम तौर पर करीब डेढ़ साल का वक्त लगता है। इस दौरान कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि सरकार के राजस्व विभाग और मुख्यमंत्री कार्यालय की सहमति के बिना यह संभव नहीं है। इतने बड़े मामले में आलाअधिकारियों की सहमति के बिना इस तरह की गड़बड़ी नहीं की जा सकती।

चव्हाण ने कहा कि परियोजना प्रभावितों को खेती की जमीन दी जाती है ऐसे में उन्हें नई मुंबई की जमीन कैसे दी गई। नियमों के मुताबिक प्रभावितों को मिली जमीन 10 साल बेची नहीं जा सकती ऐसे में यह जमीन कैसे बेंच दी गई। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस पूरे मामले में हाईकोर्ट के दो न्यायाधीशों वाली समिति ने न्यायिक जांच कराने की मांगी की। मामले में शामिल सभी अधिकारियों की भी जांच की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि न्यायिक जांच जरूरी है, क्योंकि क्लीनचिट देने में माहिर मुख्यमंत्री इस मामले को भी रफादफा कर देंगे।

मानहानि का मुकदमा करूंगा-लाड
कांग्रेस की तरफ से लगाए गए आरोपों को भाजपा ने सिरे से खारिज कर दिया है। भाजपा विधायक प्रसाद लाड ने कहा कि मैं कांग्रेस पर 500 करोड़ रुपए का मानहानि का मुकदमा दायर करूंगा। लाड ने कहा कि मैं मंगलवार को कोर्ट में कांग्रेस के खिलाफ मुकदमा दायर करूंगा। लाड ने कहा कि आघाड़ी सरकार के समय में मैं म्हाडा का अध्यक्ष रहा हूं। इस कारण मुझसे कई बिल्डर मिलते थे। कांग्रेस ने जिस बिल्डर के साथ मेरी तस्वीरें दिखाई हैं। वह किसी कार्यक्रम की है। इसका मतलब यह नहीं है कि उस बिल्डर से मेरी भागीदारी है। लाड ने कहा कि जमीन आवंटन रायगड के जिलाधिकारी ने किया है। इसमें मुख्यमंत्री कार्यालय और नगर विकास विभाग का कोई संबंध में नहीं है। लाड ने कहा कि मानसून सत्र से ऐन पहले कांग्रेस ने मुख्यमंत्री को बदनाम करने के लिए ये आरोप लगाए हैं। जिसमें कोई तथ्य नहीं हैं।