comScore

कांग्रेस ने की बैलेट पेपर पर विधानसभा चुनाव कराने की मांग 

कांग्रेस ने की बैलेट पेपर पर विधानसभा चुनाव कराने की मांग 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीन के बदले बैलेट पेपर के इस्तेमाल को लेकर विपक्षी दलों के अलग-अलग मत सामने आए हैं। कांग्रेस ने भारत निर्वाचन आयोग से विधानसभा चुनाव में ईवीएम के ऐवज में बैलेट पेपर पर मतदान कराने की मांग की। जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने कहा कि चुनाव आयोग सुनने वाला नहीं है तो बैलेट पेपर पर चुनाव कराने की मांग करके क्या फायदा।

बुधवार को राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की। इसके बाद कांग्रेस के प्रदेश महासचिव राजेश शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हमने चुनाव आयोग से ईवीएम मशीन के बजाय बैलेट पेपर पर मतदान कराने की मांग की है। शर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने मतदाता सूची से 44 लाख 61 हजार फर्जी मतदाताओं का नाम हटाने की मांग की है। इस पर चुनाव आयोग ने बताया है कि 2 लाख 16 हजार फर्जी वोटरों का नाम मतदाता सूची से निकाल दिया गया है।

मुंबई राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष व प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि चुनाव आयोग बैलेट पेपर पर इस्तेमाल की मांग पर विचार नहीं करने वाला है। ईवीएम मशीन के उपयोग को लेकर चुनाव आयोग अपनी भूमिका पर कायम है। यदि ईवीएम मशीन हैक होती होगी तो हमारा जैमर लगाने पर विचार शुरू है। वहीं शिवसेना के सांसद अनिल देसाई ने कहा कि मतदान के लिए  ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन का उपयोग किया जाएगा। चुनाव आयोग ने गारंटी दी है कि ईवीएम मशीन से कोई छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है। 

चुनाव आयोग से राष्ट्रवादी कांग्रेस की मांग 
-    विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख दीपावली के त्यौहार को ध्यान में रखकर तय की जाए 
-    चुनाव में उम्मीदवारों के खर्च को 28 लाख से बढ़ाकर 60 लाख हो
-    सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले की जानकारी देने संबंधी अखबारों और टीवी चैनलों में दिए जाने वाले विज्ञापन का खर्च का वहन चुनाव आयोग करें अथवा सरकार के सूचना और जनसंपर्क महानिदेशालय (डीजीआईपीआर) की दर से प्रकाशित करने के लिए आदेश जारी करें। 
-    मतदान के लिए पोलिंग बूथ इमारत की पहली मंजिल के बजाय तल मंजिल पर बनाया जाना चाहिए। 

कमेंट करें
KgU1u